जहीर खान की सफलता के पीछे है उनके पिता और पत्नी का बड़ा हाथ, जानिये कैसे बने करोड़ों संपत्ति के मलिक

जहीर खान

किसी भी टीम को जीत दिलाने में गेंदबाजों की एक अहम भूमिका होती है। क्योंकि गेंदबाजों के पास ऐसी ताकत होती है जिसके चलते वह विरोधी टीम के जबड़े से जीत को खींचकर अपनी तरफ ले आता है। कुछ ऐसे ही गुड़ वाले बॉलर्स के बारे में हम आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने वाले हैं। हम जिस खिलाड़ी के साथ बात करने वाले वह और कोई नहीं बल्की भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल गेंदबाजों की सूची में से एक ‘जहीर खान’ है। इस लेख की मदद से हम आपको जहीर खान की जीवनी के अलावा उनके परिवार, शिक्षा और शादी के विषय में पूरी जानकारी देने वाले हैं। तो चलो शुरू करते है…….

जीवन परिचय

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल गेंदबाज़ कहे जाने वाले ज़हिर खान का जन्म 7 अक्टूबर 1978 में महाराष्ट्र के श्रीरामपुर मैं एक मराठी मुस्लिम परिवार में हुआ था। जहीर खान के पिता का नाम बख्तियार खान और उनकी माता जी का नाम जाकिया खान है। जहीर खान को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का काफी ज्यादा शौक था। इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने के बाद भी इस शानदार गेंदबाज ने अपने क्रिकेट के जज्बे को बरकरा रखा। जैसे-जैसे समय बितता गया वैसे-वैसे यह गेंदबाज अपनी कड़ी मेहनत और लगन की वजह से भारतीय क्रिकेट टीम का सबसे सफल गेंदबाज साबित हुआ।

जहीर खान का परिवार

खान के अधिकतम क्रिकेट प्रशंसक यह जानने के लिए काफी ज्यादा उत्साहित है कि आखिरी जहिर खान के परिवार में कौन-कौन है। तो केवल आप सभी लोगों की जानकारी के लिए हम आपको बता दें की जाहिर खान के घर में उनके पिताजी बख्तियार खान एक फोटोग्राफर का काम किया करते थे, और उनकी माता जी जिनका नाम जायका खान है वह एक स्कूल में टीचर के पद पर थी। इसके अलावा हम आपको बता दें की जहिर खान के दो भाई भी हैं जिनका नाम जीशान खान और अनीश खान है। इसके अलावा जहीर खान की पत्नी सागरिका खान और उनके दो बच्चे भी परिवार का हिस्सा है।

जहीर खान की पढाई

हम आपको बता दें की भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे सफल गेंदबाज जहीर खान का बचपन काफी ज्यादा गरीबी में बीता है। लेकिन जहीर खान ने अपने पढाई के साथ-साथ अपनी क्रिकेट के जज्बे से कभी मुंह नहीं मोड़ा और कड़ी मेहनत करते रहे। जाहिर ने अपना स्कूल शिक्षा न्यू मराठी प्राइमरी स्कूल और केजी सोमैया सेकेंडरी स्कूल से पुरी की थी। उसके बाद वे भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से सबसे शानदार गेंदबाज के रूप में फेमस हो गए।

जहीर खान ने किससे और कब की शादी..?

इसके अलावा हम आपको यह बता दे की जहीर खान ने क्रिकेट के मैदान पर लम्बा समय गुजारने के बाद अपनी निजी जिंदगी को पटरी पर लाने की सोची। जिसके बाद उन्होने शादी करने का फैसला लिया। जाहिर ने 23 नवंबर 2017 को बॉलीवुड इंडस्ट्री की मशहूर एक्ट्रेस सागरिका घाटगे के साथ शादी करके एक अटुट बंधन में बंध गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top