जो रूट ने बनाया ऐसा “महारिकॉर्ड”, विराट, रोहित तो क्या कोई भी नहीं है आस पास

जो रूट

इन दिनों इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेले जा रहे तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला के पिछले दो मुकाबले इंग्लैंड ने अपने नाम कर लिया और इसी के साथ उन्होंने तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला में 2-0 से बढ़त बनाई हुई है। परंतु इसी बीच इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने दूसरे टेस्ट मुकाबले में एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

इंग्लैंड टीम के पूर्व कप्तान जो रूट इस समय बेहद शानदार फार्म में चल रहे हैं। इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 74 रनों से और दूसरा टेस्ट मैच 26 रनों से जीत कर यह सीरीज अपने नाम कर लिया है।

पूर्व कप्तान जो रूट का रिकॉर्ड

इंग्लैंड टीम के स्टार बल्लेबाज जो रूट ने पाकिस्तान के खिलाफ दूसरे टेस्ट मुकाबले 30 रन बनाए और गेंदबाजी में 3 विकेट लिए और इसी के साथ उन्होंने अपने नाम का एक बड़ा रिकॉर्ड दर्ज कर लिया। दरअसल वह टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन और 50 विकेट लेने वाले दुनिया के चौथे और इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। जो रूट की तुलना अक्सर भारतीय पूर्व कप्तान विराट कोहली से किया जाता है परंतु विराट कोहली के लिए ऐसा कारनामा करना काफी मुश्किल काम है।

रूट ने पाकिस्तान के मुल्तान में हासिल किया यह रिकार्ड

आपको बता दें कि, इंग्लैंड टीम के पूर्व कप्तान जो रूप में यह मुकाम पाकिस्तान के मुल्तान में खेले गए दूसरे टेस्ट मुकाबले के दौरान हासिल किया। उन्होंने टेस्ट फॉर्मेट में अपना 50 वा शिकार फहीम अशरफ को बनाया। और इसी के साथ उन्होंने अपने नाम टेस्ट फॉर्मेट में 10 हजार रन और 50 से अधिक विकेट लेने का कारनामा किया इससे पहले यह कारनामा दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर व पूर्व कप्तान जैक कालिस और स्टीव वा ने किया था।

यह कारनामा क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले भारतीय टीम के स्टार खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर भी नहीं कर सकते हैं। सचिन तेंदुलकर टेस्ट क्रिकेट में 50 विकेट लेने से केवल 4 विकेट ही दूर रह गए थे। अतः इस प्रकार उनके नाम केवल 46 विकेट शामिल है। जबकि उनके टेस्ट क्रिकेट में रनों की बात करें तो उनके नाम 15921 रन है। मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड तक पहुंचना भारतीय पूर्व कप्तान विराट कोहली 8074 रन और कप्तान रोहित शर्मा 3137 रन के लिए लगभग असंभव कार्य है।

Root का करियर

इंग्लैंड के स्टार खिलाड़ी जो रूट इंग्लैंड की ओर से 126 टेस्ट, 158 वनडे और 32 टी20 मैच खेले हैं। इस दौरान जो रूट ने टेस्ट में 28 शतक और 55 अर्धशतक लगाते हुए कुल 10629 रन बनाया है। उन्होंने वनडे में 16 शतक और 36 अर्धशतक के साथ कुल 6207 रन बनाया है तथा इसके अलावा उन्होंने t20 फॉर्मेट में पांच अर्धशतकों के साथ 893 रन बनाया है। जो रूट के नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 15242 रन शामिल है। इसके साथ-साथ उन्होंने गेंदबाजी में टेस्ट में 50, वनडे में 26 और t20 में 6 विकेट अपने नाम किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top