पूर्व महान क्रिकेटर ब्रेंडन मैकलम ने चुनी अपनी सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग 11, इस दिग्गज भारतीय खिलाड़ी को भी किया टीम में शामिल

विश्व के सबसे ताकतवर बल्लेबाजों में एक नाम न्यूजीलैंड टीम के ताबड़तोड़ विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रेंडन मैकलम का भी आता है। इसका उदाहरण हमें उनके टेस्ट कैरियर से पता चलेगा, वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले बल्लेबाज है।

उन्होंने साल 2016 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में 54 गेंदों में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। हाल ही में ब्रैंडन मैकुलम ने ऑल टाइम सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन का चयन किया है। इस प्लेइंग इलेवन की खास बात यह है कि इसमें केवल एक ही भारतीय खिलाड़ी को शामिल किया गया है।

ब्रेंडन मैकलम द्वारा चुनी गई ऑल टाइम सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन

न्यूजीलैंड टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम ने अपने ऑल टाइम सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन में वेस्टइंडीज के हरफनमौला खिलाड़ी क्रिस गेल और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर को मौका दिया है।

मैंकलम ने मध्यक्रम में बल्लेबाजी करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग वेस्टइंडीज के दिक्कत खिलाड़ी ब्रायन लारा और वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान विवियन रिचर्ड्स को बल्लेबाजी करने के लिए चुना है। वही विकेटकीपिंग के लिए उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट को शामिल किया है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के एकमात्र खिलाड़ी जैक कैलिस को भी शामिल किया है।

अगर गेंदबाजों की बात करें तो ब्रैंडन मैकुलम ने दुनिया के इन तीन महान के दरवाजों को अपनी सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग इलेवन में शामिल किया है। उन्होंने गेंदबाजों में ऑस्ट्रेलिया के मिचेल जॉनसन और ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज स्पिनर शेन वार्न को शामिल किया है इनके अलावा न्यूजीलैंड टीम के टीम साउथी और ट्रेंट बोल्ट को भी शामिल किया है।

न्यूजीलैंड टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम ताबड़तोड़ खिलाड़ी होने के बावजूद भी यह मानना है कि उनके द्वारा चुनी गई है ऑल टाइम प्लेइंग इलेवन टीम को हरा पाना काफी मुश्किल काम है। अगर ब्रेंडन मैकलम की बात करें तो उन्होंने क्रिकेट से संन्यास ले लिया था और इस समय वह आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के हेड कोच है।

बैंडम मैंकलम का कैरियर

40 वर्षीय न्यूजीलैंड टीम के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकलम ने न्यूजीलैंड के लिए 101 टेस्ट मुकाबलों के 176 पारियों में कुल 6453 रन बनाए हैं। मैकलम के बल्ले से टेस्ट क्रिकेट में कुल 12 शतक और 4 दोहरा शतक भी शामिल है। टेस्ट क्रिकेट में मैकलम का सर्वोत्तम स्कोर 302 रनों का है। मैकलम का टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी का स्ट्राइक रेट 64.6 का रहा है। ब्रेंडम मैकलम ने न्यूजीलैंड के लिए 260 वनडे मुकाबले खेले हैं जिनमें उन्होंने 6083 रन बनाए हैं। वनडे में मैकलम का उच्चतम स्कोर 166 का है।

वन डे में मैकलम के नाम 5 शतक और 32 अर्ध शतक शामिल हैं। वहीं इन्होंने न्यूजीलैंड के लिए 71 टी 20 मुकबलो में 2140 रन बनाए हैं इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक और 13 अर्धशतक निकले हैं। टी 20 में इनका हाईएस्ट स्कोर 123 का हैं। इन्होंने आईपीएल में 109 मुकाबले खेले हैं जिनमें इन्होंने 2880 रन बनाए हैं इस दौरान इनका हाईएस्ट स्कोर 158 का रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top