क्लीन बोल्ड होने के बाद भी बल्लेबाज ने मांग लिया DRS, देख अंपायर ने सरेआम कर दी बेइज्जती, हंसने लगा पूरा स्टेडियम

क्रिकेट

आपने पहले कभी भी खासकर क्रिकेट मैचों में डीआरएस यानी कि डिसीजन रिव्यू सिस्टम का नाम तो सुना ही होगा। इसका प्रयोग तब किया जाता है जब किसी खिलाड़ी को लगता है कि अंपायर में कोई गलती की है और वह आउट नहीं था तो कोई क्रिकेटर इसका प्रयोग करता है। जिसमें कई बार उनको सफलता मिलती है तो कई बार वे अपने रिव्यू को खो देते हैं।

हालांकि इस नियम के आने के बाद फायदा ज्यादा मिला है। आपको यह सुनने में बहुत ही अजीब लगेगा कि क्लीन बोल्ड होने के बाद भी कोई बल्लेबाज ने डीआरएस लिया हो, लेकिन ऐसा हुआ है। और वह भी बांग्लादेश के क्रिकेटर सौम्या सरकार के साथ ।

सौम्या सरकार ने लिया था डीआरएस

विश्व भर के क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जो शायद किसी भी बल्लेबाज के लिए थोड़ा शर्मनाक बात हो कि उसने क्लीन बोल्ड होने के बाद डीआरएस का प्रयोग किया हो। दरअसल, यह बात 2017 की है। जब श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच गाल इंटरनेशनल स्टेडियम में टेस्ट मैच खेला गया था। और उसी मैच की दूसरी पारी में बांग्लादेश के खिलाड़ी सौम्या सरकार ने क्लीन बोल्ड होने के बाद भी डीआरएस लेने का निर्णय किया।

असला ने किया सौम्या सरकार को बोल्ड

यह बात श्रीलंका और बांग्लादेश के दौरे के पहले टेस्ट मैच का था। जब चौथी पारी में बांग्लादेश की टीम 457 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा कर रही थी। जिस में बांग्लादेश ने 15.1 ओवर में 67 रन बनाकर कोई विकेट नहीं खोए हुए थे। उस समय सौम्य सरकार 53 रन के स्कोर पर तथा उनके साथी खिलाड़ी तमीम इकबाल दूसरे छोर पर थे। और पारी के 16वें ओवर में गेंदबाजी कर रहे श्रीलंका के गेंदबाज असला गुरूणात्ने की दूसरी गेंद मिडल स्टंप पर जाकर लगी और इस कारण सौम्या सरकार को पवेलियन जाना पड़ा।

भ्रम का शिकार हो गए सौम्या सरकार

गुरुणात्ने द्वारा किए गए बोल्ड पर अंपायर उन्हें आउट देने में थोड़े समय के लिए भ्रमित हो गए थे। इस पर सौम्या सरकार ने सोचा की उन्हें विकेटकीपर ने कैच आउट किया है। और ऐसे में उन्होंने अपने सामने खड़े उनके साथी खिलाड़ी तमीम इकबाल की ओर देखा और डीआरएस ले लिया। जिसे देख अंपायर सहित वहां पर उपस्थित सभी लोग आश्चर्यचकित हो गए।

अंपायर ने सौम्या सरकार को समझाया

अंपायर ने सौम्या सरकार से कहा, ‘क्या अपील कर रहे हो, आप क्लीन बोल्ड हो। जिसके बाद सौम्या सरकार को देर से ही परंतु अपनी गलती समझ आई, और फिर वह पवेलियन की ओर लौट रहे थे तो सभी लोग उन पर हंसने लगे। जो कि आप समझ सकते हैं कि यह किसी भी बल्लेबाज के लिए कितनी शर्मनाक बात है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top