क्रिकेट जगत में छाया मातम, रो पड़े प्रशंसक, वेस्टइंडीज के इस महान खिलाड़ी का हो गया निधन

ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज के बीच शुरू होने वाले टेस्ट श्रृंखला से पहले वेस्टइंडीज के लिए एक बुरी खबर सामने आई है। दरअसल, वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज सर एवर्टन विक्स के बेटे व पूर्व टेस्ट विकेटकीपर डेविड मरे की 72 साल की आयु में निधन हो गया। 1970 के दशक में वेस्टइंडीज टीम का हिस्सा रहे थें। मरे ने अपना अंतिम सांस बारबाडोस के अपने घर में लिया। वहीं वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम ने मरे के निर्धन पर शोक व्यक्त किया।

मरे ने सन 1973 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे फॉर्मेट में डेब्यू किया था और इसके 5 साल बाद सन 1978 में मरे ने अपना टेस्ट डेब्यू किया। मरे की पहचान उनके विकेट कीपिंग स्किल से किया जाता है। मरे ने अपने बल्ले से ज्यादा असर नहीं दिखाया है। जिसकी वजह से वह वेस्टइंडीज टीम में लगातार अपनी जगह पक्की नहीं कर पा रहे थे।

मरे के करियर में काफी बवाल हुआ

आपको बता दें कि मरे का करियर उनके विकेटकीपिंग स्किल के कारण छोटा नहीं था बल्कि उन्होंने खुद के गलतियों के कारण उनके करियर में काफी बवाल रहा था। मरे ने केवल 13 वर्ष की आयु में गांजे का सेवन करने लगे थे जो कि क्रिकेट के दौरान भी शामिल है।

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने मरे को किया बैन

मरे का करियर धीरे-धीरे डग मगाने लगा और फिर सन 1983 में मरे ने ऐसा काम किया, जिसने मरे के कैरियर को पूरी तरह से खत्म कर दिया। वेस्टइंडीज टीम में मौका न मिलने के कारण मरे ने बागी क्रिकेट में सहारा लिया। रंगभेद ई नीतियों और क्रिकेट ‌ समेत हर तरह के खेलों में साउथ अफ्रीका का वैश्विक बहिष्कार जारी रहा था। इसके बावजूद भी मारे तथा अन्य कई खिलाड़ियों ने मोटी रकम प्राप्त करने के लिए साउथ अफ्रीका गए। इस बगावत के लिए वेस्टइंडीज क्रिकेट में उनको क्रिकेट से बैन कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top