BCCI लेने वाली है बड़ा फैसला, अब तीनों फॉर्मेट में होंगे अलग अलग कप्तान, बदलेंगे ये 3 नियम

BCCI

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 टूर्नामेंट में भारतीय क्रिकेट टीम को इंग्लैंड क्रिकेट टीम द्वारा सेमीफाइनल मैच में मील 10 विकेट से शर्मनाक हर के बाद, टीम के कप्तान और चयनित खिलाड़ियों के ऊपर सवाल उठाए जा रहे हैं। इस दौरान बीसीसीआई ने एक और बड़ा कदम उठाते हुए मेन्स सीनियर सेलेक्शन कमेटी को बरखास्त कर दिया है और उनकी जगह नई सेलेक्शन कमेटी का गठन के लिए आवेदन जारी कर दिया गया है। 28 नवंबर 2022 को आवेदन करने की आखिरी तारीख है, बीसीसीआई ने सोमवार को प्रेस कांफ्रेंस में नई क्रिकेट सेलेक्शन कमेटी के गठन के लिए कुछ बातें राखी हैं जिनमें उसने बताया है कि, नए सदस्यों में कौन-कौन सी योग्यताएं होनी चाहिए और साथ ही कुछ पॉइंट्स को भी सामने रखा गया है।

बीसीसीआई द्वारा किए गए प्रेस रिलीज को देखने यह साफ तौर पर लग रहा है कि बीसीसीआई अब तीनो फॉर्मेट में अलग-अलग कप्तान को रखने का विचार बना रहा है। (appoint captain for the team in each format) अगर ऐसा होता है तो आने वाले समय में हम सभी को भारतीय क्रिकेट टीम के तीनो फॉर्मेट में अलग-अलग कप्तान देखने को मिलेंगे, और आपके भारतीय क्रिकेट इतिहास में पहली बार होगा की टेस्ट मैच क्रिकेट, ODI और T20 क्रिकेट में अलग-अलग कप्तान होंगे। क्योंकि इंडियन क्रिकेट में अभी तक ऐसा एक बार भी नहीं हुआ है कि किशोरों के फॉर्मेट में अलग-अलग कैप्टन हो।

बीसीसीआई द्वारा रखे गए महत्वपूर्ण बिंदु

पुरुष क्रिकेट चयन समिति के गठन के लिए बीसीसीआई द्वारा रखे गए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु-

1. निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से बेस्ट संभव टीम का चयन करें.
2. सीनियर मेंस टीम के लिए एक मजबूत बेंच स्ट्रेंथ की योजना बनाएं और तैयार करें.
3. जब भी आवश्यक हो टीम की मीटिंग अटेंड करें.
4. घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मैच देखने के लिए यात्रा करे.
5. बीसीसीआई की शीर्ष परिषद को संबंधित टीम के प्रदर्शन की रिपोर्ट तैयार कर प्रदान करें, तीन महीने के प्रदर्शन के आधार पर.
6. बीसीसीआई द्वारा निर्देश दिए जाने पर टीम चयन पर मीडिया को संबोधित करें.
7. सभी फॉर्मेट में टीम के लिए कप्तान नियुक्त करें. (Appoint Captain for the team in each format)
8. बीसीसीआई के नियमों और विनियमों का पालन करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top