पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को चखाया हार का स्वाद, 33 रनों से मुकाबला किया अपने नाम, भारतीय टीम को हुआ बड़ा फायदा

t20 वर्ल्ड कप

आईसीसी t20 वर्ल्ड कप 2022 में 3 अक्टूबर यानी कि आज गुरुवार के दिन टूर्नामेंट का 36 वा मुकाबला कक्षा तथा पाकिस्तान के बीच खेला गया। इस मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और शादाब खान और इफ्तिखार अहमद के शानदार अर्धशतक की पारी की बदौलत पाकिस्तान ने 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 185 रन बना पाए। वहीं लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम को बारिश की वजह से 14 ओवर में 183 रनों का लक्ष्य मिला। वहीं दक्षिण अफ्रीका ने 14 ओवर में केवल 108 रन ही बना पाई और उसे 33 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

t20 वर्ल्ड कप: पाकिस्तान की बल्लेबाजी

पहले बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान टीम की शुरूआत हर बार की तरह इस बार भी बेहद खराब रही। उनके दोनों ओपनर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान 4 और बाबर आजम 6 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। जिसके बाद इफ्तिखार अहमद और शादाब खान के शानदार अर्धशतक की पारी की बदौलत पाकिस्तान में 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 185 रन बना सकी।

इफ्तिखार ने 35 गेंदों में तीन चौके और दो छक्के की मदद से 51 रनों की शानदार पारी खेली तथा इनके अलावा शादाब खान ने गेंदों में 3 चौके और 4 छक्के की मदद से तेजतरार 52 रनों की पारी खेली। वहीं दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज एनरिक नार्खिया रहे उन्होंने 4 ओवर के स्पेल में 41 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए तथा इनके अलावा शम्सी, रबाडा, एन्गीडी तथा पार्नेल एक एक विकेट अपने नाम की है।

दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी

पाकिस्तान द्वारा दिए 186 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उनके ओपनर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक बिना खाता खोलें शाहीन अफरीदी की गेंद पर पवेलियन लौट गए। इसके अलावा उसके कप्तान टेंबा बावुमा ने 19 गेंदों में चार चौकों की मदद से 36 रनों की शानदार पारी खेली।कप्तान बावुमा को छोड़कर दक्षिण अफ्रीका का अन्य कोई बल्लेबाज 20 का आंकड़ा भी नहीं पार कर सका जिसकी वजह से पाकिस्तान में इस मैच में 35 रनों से अपने नाम कर लिया।

वहीं पाकिस्तान की ओर से सबसे सफल गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी रहे उन्होंने 3 ओवर में 14 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। इनके अलावा शादाब खान ने 2 विकेट अपने नाम किया।

भारत को फायदा

पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले गए इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के हार फायदा पाकिस्तान और भारत को मिला। क्योंकि अगर दक्षिण अफ्रीका आज यह मैच जीत जाती तो वह पॉइंट टेबल में पहले स्थान पर पहुंच जाते और भारत दूसरे स्थान पर खिसक जाता। परन्तु दक्षिण अफ्रीका यह मैच हार गई जिसकी वजह से भारत अब पहले स्थान पर ही रहेगा।

भारत का आखिरी मैच 6 नवंबर को जिंबाब्वे के खिलाफ खेला जाएगा जिसने उसे जितना आवश्यक है। पाकिस्तान की शानदार जीत के बाद सेमीफाइनल की रेस में अभी भी बरकरार है। पाकिस्तान का आखिरी मैच बांग्लादेश के खिलाफ है जिसमें उसे जितना आवश्यक है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top