आईपीएल 2023 में 11 की जगह खेलेंगे 15 खिलाड़ी, BCCI ने किया 10 नियम में परिवर्तन, जान हो जायेंगे हैरान

आईपीएल

दुनिया की सबसे दिलचस्प लीग इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) है। इस् रोमांचक लीग को और भी रोमांचक बनाने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा कोशिश की जा रही है। अब युवा बल्लेबाज अलग-अलग शॉट खेलकर और गेंदबाज अलग-अलग गेंदेबाजी करके टी20 खेल सकते हैं।ऐसा कहा जा रहा है की अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड इसमे नए नियम लाने की कोशिश कर रही है।

इन सब नए नियमों को बीसीसीआई फुटबॉल से प्रभावित होकर ले रही है।जिसकी शुरुआत सितंबर से सैयद मुश्ताक अली बीसीसीआई से कर सकती है। इसके सफल प्रयोग के बाद ही उन्हें इंडियन प्रीमियर लीग में उतरा जा सकता है।

आईपीएल में इम्पैक्ट प्लेयर नियम की शुरुआत

अगले साल से आईपीएल में एक अंग्रेजी अखबार के अनसार कहा जा रहा है की इम्पैक्ट प्लेयर का कॉन्सेप्ट शुरू होने वाला है। जिसमे प्रशंसक के लिए और टीमों के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की रणनीति के लिहाज से टी20 लीग को और भी ज्यादा आकर्षक, उत्सुक्ता और रोमांचा से भरने की शुरुआत कर सकते हैं। जिसके लिए इम्पैक्ट प्लेयर नियम की शुरुआत की जा रही है। इस नियम के अंतर्गत दोनों टीम अपनी जरूरत के हिसाब से प्लेइंग इलेवन में किसी भी एक खिलाड़ी को बदल सकती है।

इम्पैक्ट प्लेयर की कैसी होगी शुरुआत

हर टीम टी20 नियम के अनुसार अपने प्लेइंग इलेवन के साथ चार अन्य खिलाडिय़ों के नाम बताएगा। जिसके बाद कप्तान अपनी प्लेइंग इलेवन टीम में इन चारो में से किसी को भी अपनी टीम में शामिल कर सकता है।लेकिन कप्तान को यह बदला मैच के 14वें ओवर से पहले ही करना पड़ेगा।आगर इम्पैक्ट प्लेयर सब्स्टीट्यूट लागु होने के बाद बहार जाने वाला खिलाड़ी मैच में किसी भी रूप से खेल का हिस्सा नहीं बन सकता।

कोई भी सब्स्टीट्यूट खिलाड़ी ओवर के बिच में नहीं होगा किन्तु ओवर खतम होने के बाद या पारी खत्म होने के बाद किया जा सकता है।अगर बॉलिंग कर रही टीम किसी गेंदबाज़ को अपनी टीम में लाना चाहती है तो वह ऐसा कर सकती है। यह नियम पहले हॉकी फुटबॉल रग्बी बास्केटबॉल में है और अब जकार क्रिकेट में आने वाले है।सुपर-सब नियम क्रिकेट में करीब आज से डेढ़ दशक पहले लाया गया था। इसमे भी खिलाड़ी को विकल्प करने का प्रवधान था किन्तु इसे कुछ खास पसंद नहीं किया जा रहा था, जिसके कुछ ही समय बाद आईसीसी ने इस नियम को हटा दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top