धोनी का था प्रमुख हथियार, सन्यास लेते ही रोहित और विराट ने ख़तम कर दिया करियर, लेगा अब सन्यास

कुलदीप यादव

ICC T20 World Cup 2022 की शुरुआत अगले महीने अक्टूबर में होने को है। भारत ने कुछ दिन पहले ही अपने टीम का एलान कर दिया है,ऑस्ट्रेलिया में होने वाले विश्व कप टूर्नामेंट के लिए कई खिलाड़ी अपना बेहतर प्रदर्शन कर रहे थे लेकिन एक ऐसा खिलाड़ी है जिसे फिर से नजरंदाज कर दिया गया है। यह खिलाड़ी चाइनामैन के नाम से जाना जाता था। आज हम कुलदीप यादव की बात कर रहे हैं।

खरब हो रहा है टैलेंटेड खिलाड़ियों का करियर

महेंद्र सिंह धोनी ने जब से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया है तब से कुलदीप यादव का कैरियर दुबने लगा है।टी20 वर्ल्ड कप 2022 के लिए रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल और युजवेंद्र चहल को स्पिनर के रूप में चुना गया है पर कुलदीप को स्टैंड बॉय भी नहीं लिया गया।

धोनी के रहते कुलदीप यादव ने टीम इंडिया के प्रति काफ़ी अच्छा प्रदर्शन दिखाया है। साल 2019 में कुलदीप यादव ने ऑस्ट्रेलिया के सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में 5 विकेट अपने नाम किए। कहा जा रहा था की ऑस्ट्रेलिया के पिचों पर कुलदीप यादव काफ़ी अच्छे सबित होते हैं। धोनी की सलाह उन्हें बहुत कम आती थी।

कुलदीप यादव ने अपने खुद के इंटरव्यू में कहा है की वह धोनी और उनके बताए गए सलाह को बड़ा मिस करते हैं।

“मुझे कभी कभी उनकी सलाह की काफ़ी कमी महसुस होती है। वाह विकेट के पीछे से गाइड करते थे,उन्को कफी अनुभव था।

कोहली और शास्त्री नहीं पसंद करते थे कुलदीप यादव को 

जब रवि शास्त्री टीम इंडिया के मुख्य कोच और विराट कोहली कप्तान थे, तब कुलदीप का कैरियर लगभग समाप्त ही हो गया था,सुनने में आया था की रवि शास्त्री और विराट कोहली कुलदीप को टीम में जग नहीं देना चाहते थे, जिस वजह से उनको मौका नहीं मिल पाता था।

मार्च 2017 में कप्तान कोहली और पूर्व कोच कुंबले के बिच कहां सुनी हुई थी जिस्की वजह कुलदीप बताए जाते हैं। कुंबले चाहते थे की कुलदीप यादव को सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच टीम में शामिल किया जाए लेकिन कोहली नहीं चाहते थे।ये बहस धर्मशाला टेस्ट के समय हुआ था जब कोहली चोटिल होने के कारन नहीं खेल पाए थे।

कुलदीप यादव के बहरीन रिकॉर्ड

भारत के लिए कुलदीप ने थोड़े ही मैचों में कमाल का प्रदर्शन किया है। केवल 25 टी20 मैच में 44 विकेट अपने नाम किए हैं और आईपीएल के मुकबले में 59 मैच खेलते हुए 61 विकेट लिए हैं। वे 69 एक दिवसीय मैच खेल चुके हैं जिसमें केवल इन्होने 112 विकेट झटके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top