आरोन फिंच ने लिया सन्यास तो इन 3 खिलाड़ियों की जागी किस्मत, एक बनेगा नया ऑस्ट्रेलियाई कप्तान, नंबर 3 है सबसे बेस्ट

आरोन फिंच

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान आरोन फिंच ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। वनडे क्रिकेट से उन्होंने संयास ले लिया। 35 वर्षीय आरोन फिंच लगातार फॉर्म से जूझ रहे थे जिसके चलते रविवार को उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना आखिरी वनडे मैच खेला। 2013 में इन्होंने अपना पहला वनडे मैच खेला। जिसके बाद पहली बार 2017 में इन्हें कप्तानी की जिम्मेदारी दी गई।

एक कप्तान होने के नाते टीम में बेहद ज्यादा जिम्मेदारियां होती हैं लेकिन ऑस्ट्रेलिया के यह जिम्मेदार कप्तान जब क्रिकेट से संन्यास ले लिए, तो इसके बाद अब ऑस्ट्रेलिया के सामने एक बड़ा सवालिया आकर खड़ा होता है कि अब टीम का कप्तान आगे कौन होगा? हालांकि टेस्ट कप्तान पैटकमिंस ने पहले ही यह साफ तौर पर कह चुके हैं कि सफेद बॉल क्रिकेट की कप्तानी करने में उन्हें कोई इंटरेस्ट नहीं है। ऑरेंज फिंच की जगह ऑस्ट्रेलिया के पास कई विकल्प मौजूद हैं आइए इस आर्टिकल के जरिए हम ऐसे तीन विकल्पों के बारे में जानते हैं-

आरोन फिंच की जगह ये करेंगे कप्तानी

स्टीव स्मिथ

ऑस्ट्रेलिया के पास कप्तानी करने का बेस्ट विकल्प स्टीव स्मिथ हैं। 2015 से 2018 के बीच स्टीव स्मिथ द्वारा वनडे टीम की कप्तानी भी की जा चुकी है उन्हें कप्तानी से 2018 में दक्षिण अफ्रीका सैंडपेपर- गेट घटना के बाद हटाया गया था। हालांकि एक टेस्ट टीम के उप कप्तान जरूर हैं। इनके द्वारा एशेज सीरीज में पेंट कमिंस की गैरमौजूदगी में टीम की कप्तानी भी की गई थी। वनडे का नियमित कप्तान बनाने का ऑस्ट्रेलिया के पास स्मिथ का अच्छा विकल्प मौजूद है।

एलेक्स कैरी

ऑस्ट्रेलिया टीम में उप कप्तान की भूमिका निभा चुके विकेटकीपर बल्लेबाज एलेक्स कैरी भी कप्तान के लिए दूसरा अच्छा विकल्प है। वेस्टइंडीज दौरे पर पिछले साल फिंच का घुटना चोटिल हो जाने की वजह से तीन मैचों की वनडे सीरीज में एलेक्स कैरी द्वारा टीम की कप्तानी की गई थी। T20 में भी इन्होंने अब उपकप्तान की जिम्मेदारी निभाई थी। अब मौजूदा टीम के पास एलेक्स भी एक अच्छे कप्तान साबित हो सकते हैं। अगर टीम मैनेजमेंट स्मिथ को कप्तान नहीं बनाती है तो उनके रिप्लेस पर कैरी जैसे विकल्प पर वह विचार जरूर कर सकते हैं।

डेविड वार्नर

सैंडपेपर- गेट विवाद के बाद डेविड वार्नर पर लाइफ टाइम कप्तानी पर बैन लगा दिया गया था। पिछले ही महीने डेविड वार्नर द्वारा संकेत भी दिया गया था कि इस बैन को हटाने के लिए वह बोर्ड से बात करेंगे। 2016 में तीन वनडे मैचों में कप्तानी कर चुके डेविड वार्नर अपनी कप्तानी के दौरान आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद चैंपियनशिप चैंपियन रह चुके हैं। अब ऐसी सिचुएशन में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया बैन हटाकर कप्तानी सौंपी जा सकती है। सबको अब ऑस्ट्रेलिया के नए कप्तान के लिए उत्सुकता बनी है और सब नए कप्तान को देखना भी चाहेंगे। टीम मैनेजमेंट का क्या फैसला आता है और किसके हाथ टीम की बागडोर दी जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top