क्रिकेट इतिहास में हुआ है ऐसा धुरंदर, 98 मैच में 409 विकेट लेकर रचा है इतिहास, इनकी गेंद पर 1 छक्का तक नहीं लगा सका कोई बल्लेबाज

क्रिकेट

क्रिकेट सबसे पसंदीदा तथा लोकप्रिय खेलो में से एक है जिसे विश्व भर में बहुत ज्यादा देखा तक खेला जाता है विश्व भर में बहुत से ऐसे खिलाड़ी हुए जिन्होंने एक से अंनगीनत रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं और अपने आप को इस दुनिया एक विशेष पहचान बनाए हैं। जिसमे किसी ने अच्छी तो किसी ने शर्मनाक रिकॉर्ड बनाए है। क्रिकेट में गेंदबाजों तथा बल्लेबाजों के अच्छे प्रदर्शन के दौरान मैच रोमांचक हो जा ता है जिसमें गेंदबाजो के विकेट तथा अच्छी औसत तथा इकोनॉमी को देखा जाता है तो वही बल्लेबाजो के रन शतक और औसत को देखा जाता है।

आज हम आपको ऐसे तीन लीजेंड खिलाड़ियों के रिकार्ड के बारे में बताने जा रहे हैं । जिनका अपना अलग ही क्रेज था जिनके बारे में हमे और आपको जानना चाहिए।

क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बॉलर

1- इमरान खान

पाकिस्तान टीम के पूर्व कप्तान इमरान खान को आज दुनिया पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में जानती हैं लेकिन मैं अपने समय के एक शानदार गेंदबाज रह चुके हैं जिनके गेंदबाजी की पूरी दुनिया दीवानी हुआ करती थी

खान ने अपने कैरियर में 88 टेस्ट तथा 175 वनडे मैचों में उनके नाम 8000 रन तथा 500 से अधिक विकेट दर्ज है इमरान खान का कैरियर बेहद शानदार था इमरान खान ने कैसे गेंदबाज थे जिन्होंने अपने कैरियर में एक भी नो बॉल नहीं डाली है।

2- कटली एंब्रोस

वेस्टइंडीज के खतरनाक तेज गेंदबाज कर्टले अंब्रोस को सर कटली एंब्रोस की उपाधि दी गई है जिनकी ऊंचाई 6 फीट 7 इंच है। तथा जिनकी गेंदों का सामना करने में बल्लेबाजों के पसीने छूट जाते थे उनके सामने बल्लेबाज स्ट्रेगल करते हुए दिखाई देते हैं।

कोटली एंब्रोस ने अपने पूरे कैरियर में 98 टेस्ट मैच खेले हैं जिनमें उसने 20.99की औसत 409 विकेट हासिल किए हैं जिनमें सबसे रोचक बात यह है कि उन्होंने अपने पूरे कैरियर में 98 टेस्ट मैच खेलने हैं जिनमें इन्हे विश्व का कोई भी बल्लेबाज एक छक्का नही लगा पाया है। जो कि एक अनोखा रिकॉर्ड है।

3-जहीर खान

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान एक शानदार गेंदबाज रह चुके हैं इसके अलावा उन्होंने भारत को कई हारे हुए मैचों में रन बनाकर भारत को जीत दिलाई है। जहीर खान ने वनडे में जिंबाब्वे के खिलाफ लगातार 4 गेंदों पर 4 छक्के लगाने का रिकॉर्ड बनाया है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top