क्रिकेट के नियम में हुआ बड़ा उलटफेर, इन नियमों में परिवर्तन से होगी सभी को दिक्कत लेकिन भारत को मिलेगा फायदा

क्रिकेट नियम

16 अक्टूबर से टी20 वर्ल्ड कप 2022 का आगमन होने वाला है। 1 अक्टूबर यानी कि आज से क्रिकेट के नियम में कुछ बदलाव किए गए हैं। यह सारे नियम तयनुमा तारीख के अनुसर आज से लागू कर दिए गए हैं। अब टी20 वर्ल्ड कप में आईसीसी के ईन नियम के साथ ही खेला जाएगा। सौरव गांगुली की अगुवाई में परामर्श करने के बाद आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति के अनुरोध की पुष्टि के बाद इन नियमों में बदलाव करने के बाद इस्का एलान किया गया है।

1. कैच आउट होने के बाद बल्लेबाज़ कौन होगा ?

“भारतीय क्रिकेट परिषद द्वारा नया नियम में कैच आउट हो जाने के बाद आने वाला बल्लेबाज़ ही बल्लेबाजी करेगा”। जैसा की हम सब को पता है की पहले जब कोई बल्लेबाज़ कैच आउट होता था और अगर वह बलेबाज़ नॉन स्ट्राइकर बलेबाज़ को पार कर देता था,तो स्थिति में है जो नया बल्लेबाज आता था वह नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़ा हो जाता था। लेकिन अब इस नए नियम के अनुसार अब स्ट्राइक बदलने पर भी नया बल्लबाज ही बैटिंग करेगा। इस्म नियम से काफ़ी रोमांच देखा जा सकता है, टी20 विश्व कप 2022 में।

2. मांकडिंग करने पर रन आउट होगा खिलाड़ी

मैच के दौरान स्ट्राइक एंड पर खड़ा कोई बल्लेबाज़ अगर गेंद फेंकने से पहले क्रीज़ से बहार निकल आता है और अगर गेंदबाज़ उसकी गिल्लीया बिखेर देता है तो, वह नॉन स्ट्राइक बल्लेबाज़ रन आउट होगा।” इस नियम को मांकडिंग नाम से जाना जाता है।
पहले इस नियम से बहुत विवाद होती थी, लेकिन अब आईसीसी ने नियम को कानूनी तौर पर लागू कर दिया है, इस नियम को ना मानने वाला बल्लेबाज आउट माना जाएगा। हाल ही में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की स्टार खिलाड़ी दीप्ति शर्मा ने ऐसा करके एक खिलाड़ी को बाहर किया था।

3. बॉल पॉलिश करने पर प्रतिबंध

इस्म नियम को कोरोना के हालात देखते हुए लगाया गया है। आईसीसी ने पिछले 2 सालो से बॉल पर थूक लगाना प्रतिबंधित कर दिया था। और अब नियम को कानूनी तौर पर और आधिकारिक तौर पर प्रतिबंधित कर दिया गया है। बॉल पर थूक से पॉलिश करना 2020 से बंद किया गया था, और अब इसे पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

4. दो मिनट में होना होगा तैयार

 

किसी बलेबाज़ के आउट हो जाने के बाद अगला बल्लेबाज़ को टेस्ट मैच और एक दिवसीय मैच में 2 मिनट के अंदर स्ट्राइक लेना होगा। लेकिन आने वाले आईसीसी विश्व कप 2022 में यह समय 90 सेकंड का ही रहेगा।

5. गलत मूव करने पर फील्डर को मिलेगी सजा

इस रूल के अनसार, मैच के दौरान अगर फील्डिंग करते हुए किसी भी खिलाड़ी ने जानबुझकर गलत मूवमेंट किया तो बलेबाज को 5 रन पेनल्टी के रूप में दिए जाएंगे। पहले इस तरह की गेंद को डेड गेंद करार कर दिया जाता था और बल्लेबाज के शॉर्ट को रद्द कर दिया जाता था।

6. बल्लेबाज को पिच से आगे निकल कर बल्लेबाजी करना अनुसूचित

अगर कोई गेंद पिच से दूर गिरती है तो अब बल्लेबाज को पिच पर ही रहना होगा अगर कोई बलेबाज़ बहार निकलता है तो अंपायर उसे डेड गेंद करार दे देगा। ऐसी गेंद जिस पर बल्लेबाज़ पिच छोडकर शॉर्ट खेलने पर मजबूर होगा उस गेंद को नो बॉल घोषित कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top