इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह गया यह महान खिलाड़ी, पूरे क्रिकेट जगत में छाया मातम, प्रधानमंत्री ने भी जताया शोक

cricket news

भारतीय क्रिकेट जगत के लिए बीते रविवार यानि की 2 अप्रैल को एक बहुत बड़ी दुखद खबर सामने आयी है. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व दिग्गज महँ 88 वर्षीय क्रिकेटर सलीम दुर्रानी ने इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह दिया है. हम आपको बता दें कि सलीम कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे. उन्होंने अपनी आखरी सांस गुजरात में स्थित जामनगर में ली. सलीम के निधन की खबर सुनते ही हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इस बात पर काफी ज्यादा दुःख जताया है.

हमेशा याद करे जायेंगे ये खिलाड़ी

आपकी जानकारी के लिए हम आपको यह बताना चाहते हैं कि वह भारत के पहले ऐसे क्रिकेटर थे जिनको अर्जुन अवार्ड से साल 1960 मे सम्मानित किया गया था. उनके क्रिकेट कर्रिएर की बात करें तो भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से खेलते हुए उनके नाम 29 टेस्ट मैचों में 1 शतक और 7 अर्धशतक हैं. कुल मिलकर उन्होंने अपने टेस्ट क्रिकेट कर्रिएर के दौरान 1202 रन बनाएं और साथ ही साथ 75 विकेट अपने नाम किये थे. वह काफी ज्यादा बेहतरीन आल राउंडर प्लेयर थे.

सलीम दुर्रानी का जन्म 11 दिसम्बर सं 1934 को अफ़ग़ानिस्तान में स्थित काबुल में हुआ था. फिर उसके बाद जब वे 8 वर्ष के हुए तब उनका परिवार उनके साथ पाकिस्तान के कराची में जाकर बस गया. फिर उसके कुछ साल बाद जब भारत पाकिस्तान बंटवारा हुआ तब सलीम दुर्रानी का पूरा परिवार भारत आ गया था. धीरे-धीरे सलीम की रूचि क्रिकेट के प्रति काफी ज्यादा बढ़ गई. कड़ी मेहनत और परिश्रम के बाद 1960 से लेकर 1970 के दशक में सलीम भारत के एक बेहतरीन आल राउंडर प्लेयर बनकर उभरे. उनको आज भी भारत के दिग्गज ऑल लराउंडर्स में से एक कहा जाता है.

देखें कुछ तस्वीरें

Salim Durani dies at 88 | Sports News,The Indian Express

हम आपको बताना चाहते हैं कि उन्होंने भारतीय इंटरनेशनल टेस्ट मैच में अपना पहला डेब्यू सन 1960 में दिया था. वह लम्बे लम्बे छक्के लगाने के लिए जाने जाते थे. वही उनके आखरी मैच की बात करें तो सलीम ने अपने टेस्ट क्रिकेट कर्रिएर का आखिरी मैच फेब्रुअरी सन 1973 में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ खेला था. क्रिकेट से सन्यास लेने के बाद उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी अपने हाथ आज़माएँ. उन्होंने बॉलीवुड की मशहूर फिल्म ‘चरित्र’ में काम किया. हम आपको बता दें की इस मूवी में सलीम के साथ परवीन बॉबी थी.

Salim Durani Died:टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर सलीम दुर्रानी का  निधन, Pm मोदी ने दी श्रद्धांजलि - Former Team India Veteran Cricketer Salim  Durani Passed Away, After Battling ...

वाही बात करें अब की तो प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने जैसे ही यह दुखद खबर सुनी उन्होंने इस महान क्रिकेटर के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि, “सलीम दुर्रानी भारतीय क्रिकेट टीम के एक दिग्गज खिलाड़ी थे. उन्होंने पूरे क्रिकेट जगत में भारत के उत्थान में काफी ज्यादा महत्वपूर्ण योगदान दिया है. क्रिकेट के मैदान के साथ-साथ मैदान के बाहर भी वह अपनी शैली के लिए मशहूर थे. उनके निधन से आहत हूँ. साथ ही साथ उनके परिवार और दोस्तों के प्रति संवेदना देता हूँ. भगवन उनकी आत्मा को शांति दे.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top