मां बनने के बाद इन महिला क्रिकेटर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मचाया है धमाल, आज भी हैं दुनिया की सबसे उम्दा खिलाड़ी, लिस्ट में हैं 3 भारतीय

women cricket

वर्तमान समय में महिलाओं तथा पुरुषों के लिए एक डायलॉग कहां जाता है कि ‘ महिलाएं पुरुषों से कम है क्या’। यह डायलॉग इस समय पूरी तरह से महिला क्रिकेटर ऊपर लागू होती है, जोकि अपने परिवार को संभालने के साथ साथ ही क्रिकेट भी खेलती है। जो कि काफी मुश्किल काम है। वर्तमान समय में पुरुषों की तरह ही महिला क्रिकेट को भी काफी ज्यादा महत्व दिया जाता है।

वहीं हम आज आपको कुछ ऐसे ही महिला क्रिकेटरों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने मां बनने की वजह से क्रिकेट को कुछ समय के लिए छोड़ दिया था, लेकिन इसके बाद उन्होंने काफी खतरनाक तरीके से वापसी किया और अपने आपको एक दिग्गज खिलाड़ी में तब्दील कर दिया। आइए जानते हैं कौन है वे खिलाड़ी।

1. बिस्माह मरूफ

इस लिस्ट में सबसे ऊपर पाकिस्तान टीम की महिला कप्तान बिस्माह मरूफ का नाम आता है। जिन्होंने साल 2021 में मां बनने की वजह से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कुछ समय के लिए अलविदा कह दिया था लेकिन उन्होंने इसके अगले ही साल यानी कि साल 2022 में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में काफी शानदार वापसी की थी। वही वह आए दिन अपनी बेटी के साथ नजर आती रहती है।

Bismah Maroof: 'If I left my baby, I would not be in a good mental space'

2. एमी सैटरवेट

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड टीम के स्टार बल्लेबाज एमी सैटरवेट का नाम आता है। जिन्होंने साल 2019 में मां बनने की वजह से अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कुछ समय के लिए छोड़ दिया था लेकिन इसके 1 साल बाद ही उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक सीरीज में काफी शानदार तरीके से वापसी की।

3. नैन आबिदी

इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर पाकिस्तान टीम कि हरफनमौला खिलाड़ी नैन आबिदी का नाम शामिल है, जिन्होंने पाकिस्तान टीम के लिए काफी मैच जिताए हैं। हालांकि इन्होंने मां बनने की वजह से साल 2019 में अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट से दूरी बना ली थी,

लेकिन इसके बाद इन्होंने साल 2021 में शानदार वापसी की। हालांकि इसके कुछ समय बाद ही ये अपने पति के साथ अमेरिका चली गई और वहां जाकर वह अमेरिका के लिए क्रिकेट खेलने लगी।

4. साराह इलियट

इस लिस्ट में नंबर चार पर ऑस्ट्रेलिया टीम की पूर्व महिला खिलाड़ी साराह इलियट का नाम आता है जिन्होंने की वजह से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को कुछ समय के लिए छोड़ दिया था लेकिन इसके 6 माह बाद ही इन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी की और अपने नाम का शानदार रिकॉर्ड बनाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top