यह हैं IPL इतिहास के 5 सबसे सफल विकेटकीपर, जिन्होंने लपके है सबसे ज्यादा कैच, धोनी है आखिरी पायदान पर

विश्व की सबसे महंगी घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट आईपीएल यानी कि इंडियन प्रीमियर लीग 2023 की शुरुआत जल्द ही होने वाली है। इस साल यह आईपीएल का 16 वां सीजन होगा। वही यह साल कई खिलाड़ियों के लिए लगभग आखिरी साल भी हो सकता है। ऐसे में इस साल को लेकर सभी खिलाड़ियों के साथ-साथ फैंसों के दिलों में काफी उत्साह भरा हुआ है।

जिस प्रकार क्रिकेट में बल्लेबाजी तथा गेंदबाजों की काफी अहमियत होती है उसी प्रकार विकेटकीपर की भी काफी अहमियत होती है। ऐसे में आज हम आपको आईपीएल के 5 सबसे सफल विकेटकीपर खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्होंने अब तक के अपने आईपीएल करियर में स्टाम्प के पीछे सबसे अधिक शिकार किए हैं।

1. महेंद्र सिंह धोनी

IPL 2020: MS Dhoni Scores Another Ton---Second Wicket-Keeper To Take 100 IPL  Catches

मिस्टर कूल कहे जाने वाले भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अपने क्रिकेट करियर में भारतीय टीम को एक अलग ही उपलब्धि तक पहुंचाई हैं। यही नहीं महेंद्र सिंह धोनी विकेट के पीछे काफी ज्यादा फुर्ती ले नजर आते हैं शायद इसी वजह से कई बल्लेबाज उनके सामने क्रिज में रहकर ही बल्लेबाजी करना पसंद करते हैं।

महेंद्र सिंह धोनी विश्व की सबसे सफल कप्तानों में से एक है उन्होंने भारत के लिए कूल 90 टेस्ट, 350 वनडे और 98 टी 20 मैच खेले हैं, जिसमें इन्होंने विकेट के पीछे टेस्ट में 256 कैच, वनडे में 321 कैच और T20 में 57 कैच पकड़े हैं। इसके अलावा उन्होंने आईपीएल में 234 मैचों में 135 कैच और 39 स्टंपिंग किए है।

2. दिनेश कार्तिक

IPL 2022: Ex-IND batter highlights biggest roadblock in DK making India return | Cricket - Hindustan Times

इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर स्टार बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का नाम आता है जिन्होंने अपने 15 वर्षों के क्रिकेट करियर में भारत के लिए 94 वनडे और 56 टी 20 मैचों में 64 और 64 कैच लपके हैं।

इसके अलावा इनके आईपीएल क्रिकेट कैरियर की बात करें तो इन्होंने आईपीएल में अभी तक अपने कूल 229 मैचों में 133 कैच और 34 स्टंपिंग अपने नाम है।

3. रिद्धिमान साहा

Wriddhiman Saha explains how nothing-to-lose attitude is keeping Kings XI Punjab playoff hopes alive

इस लिस्ट में नंबर 3 पर पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा का नाम शामिल है। जिन्होंने अपने पूरे आईपीएल क्रिकेट करियर में अभी तक कुल 144 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 79 कैच और 22 स्टंपिंग के साथ-साथ कुल 101 विकेट अपने नाम किए हैं।

4. पार्थिव पटेल

IPL 2022: Virender Sehwag Says Parthiv Patel Didn't Want RCB To Qualify In Playoffs; The Duo Engage In Hilarious Banter

आईपीएल क्रिकेट के इतिहास में विकेट के पीछे सबसे अधिक शिकार करने वाले खिलाड़ियों के लिस्ट में पार्थिव पटेल नंबर चार पर उपस्थित है। इन्होंने अपने आईपीएल कैरियर में कूल 139 मैचों में विकेट कीपिंग की है जिसमें उन्होंने 69 कैच और 16 विकेट कीपिंग के साथ कूल 85 शिकार किए हैं।

इसके अलावा इन्होंने 194 फर्स्ट क्लास मैचों में 486 कैच लपके हैं।

5. नमन ओझा

Naman Ojha Backs Rishabh Pant To Become Best Wicketkeeper-Batsman For Team India In Next One Year

आईपीएल में विकेट के पीछे सबसे अधिक शिकार करने वाले विकेटकीपर खिलाड़ियों के लिस्ट में नमन ओझा पांचवें स्थान पर आते हैं। भले ही इन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का मौका ज्यादा नहीं मिला हो, लेकिन फिर भी इन्होंने आईपीएल में अपने पूरे करियर में कुल 113 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने जिसमें 64 कैच और 10 स्टंपिंग किए हैं।

इसके अलावा नमन ओझा ने 142 फर्स्ट क्लास मैंच खेलते हुए कूल 417 कैच पकड़े हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top