श्रीलंका के खिलाफ जीत के बाद क्रिकेट जगत में छाया मातम, अचानक क्रिकेट का यह सितारा दुनिया को कह गया अलविदा

cricket news

भारतीय क्रिकेट टीम और श्रीलंका क्रिकेट टीम के बीच तीन मैचो की वनडे सीरीज खेल जा रही है, जिसका पहला मैच भारतीय क्रिकेट टीम ने जीत लिया है। लेकिन दोनों टीमों के बीच यह सीरीज शुरू होने से पहले पूरे क्रिकेट जगत में मातम छा गया है। असल में बात यह है कि क्रिकेट जगत के एक दिग्गज खिलाड़ी ने अचानक से इस दुनिया को अलविदा कह दिया है। हम आपको बता दे कि, यह खिलाड़ी एक समय में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम का सबसे शानदार खिलाड़ी हुआ करता था।

न्यूजीलैंड के इस लेजेंड का हुआ अचानक निधन

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के स्टार पूर्व क्रिकेटर ‘ब्रूस मरे’ का अचानक निधन हो गया है। यह खबर सुनने के बाद पूरे क्रिकेट जगत में मातम का महौल छा गया है। हम आपको बता दें की ब्रूस मरे न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम के दाएं हाथ के स्टार ओपनर बल्लेबाज थे, जिन्होने 1968 में अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का पहला डेब्यू किया था। उन्हें न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम की तरफ से बैटिंग करते हुए तेरा मैच में 23.92 की औसत से कुल मिलाकर 598 रन बनाए थे। इस दौरान ब्रूस मरे के बल्ले से 5 शानदार अर्धशतक भी देखने को मिले। उनका बेस्ट स्कोर 19 रन का था जो उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ 1969 में लाहौर में बनाया था।

पाकिस्तान को याद दिलाया था छठी का दूध

ब्रूस मरे ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाफ अपने शानदार परफॉर्मेंस से 127 रन के निर्नायक फर्स्ट इनिंग में वृद्धि करने में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम की काफी मदद की थी। ब्रूस के शानदार पारी की बदौलत न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान क्रिकेट टीम को टेस्ट मैच में 5 विकेट से हराकर एक शानदार जीत हासिल की थी। जिसके खराब न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टेस्ट सीरीज को 1-0 से अपने नाम लिया था।

इसके अलावा साल 1968 में वेलिंगटन में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के दौरान, भारतीय टीम के खिलाफ बॉलिंग करते हुए ब्रूस ने पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज सैयद अबिल अली को आउट करके केवल तीन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर क्रिकेटरों में से एक बन गए, जिन्होने बिना कोई रन दिए 1 विकेट हासिल किया हो।

दूसरी तरफ ब्रूस मारे के क्रिकेट कैरियर की बात करें तो अनहोन अपने पूरे क्रिकेट करियर में कुल मिलाकर 102 प्रथम श्रेणी मैच खेले थे। इस दौरान उन्होंने 35.5 की औसत से 6257 रन बनाए थे। इस दौरान ब्रूस ने 6 शतक भी लगाया। ब्रूस के निदान की खबर सुनने के बाद न्यूज़ीलैंड महिला क्रिकेट टीम अपने ट्विटर अकाउंट के माध्यम से कहा की, “हमें न्यूजीलैंड टीम के पूर्व टेस्ट क्रिकेट बल्लेबाज ब्रूस मरे के निधन का गहरा सदमा पहुंचा है। ब्रूस ने 1968 और 1971 के बिच 13 टेस्ट मैच खेले, जिसमे उनका स्ट्राइक रेट 23.92 का था। ब्रूस न्यूजीलैंड महिला टीम की अमेलिया और जेस केर के दादा थे। हम उनका तहे दिल से अभिवादन करते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top