IOC ने किया बड़ा ऐलान- ओलम्पिक गेम में शामिल होगा क्रिकेट लेकिन है एक दिक्कत

ओलम्पिक गेम

कई सालों से ओलंपिक गेम खेला जा रहा है लेकिन ओलम्पिक खेलों में क्रिकेट जैस महान खेल को शामिल नहीं किया गया। वैसे क्रिकेट को तो सबसे ज्यादा देखे जाने वाला खेल है। इस समय ओलम्पिक खेलों में क्रिकेट खेल शामिल होने की संभावना प्रबल हो गई है क्योंकि इंटरनेशनल ओलंपिक समिति (IOC) ने अमेरिका के लॉस एंजेलिस में 9 नए खेल को जोड़ने का निर्णय लिया है। अगर क्रिकेट की बात की जाए तो सिर्फ एक बार ही क्रिकेट को ओलंपिक गेम में शामिल किया गया था जिसे पेरिस में सन 1900 मे खेला गया था उसमे केवल ब्रिटेन और फ्रांस दो देशों ने ही भाग लिया था।

इंटरनेशनल ओलंपिक समिति (IOC) ने लिया बेहद ही शानदार फैसला

इंटरनेशनल ओलंपिक समिति ने अमेरिका के लास एंजिलिस में क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल करने के लिए आईसीसी को प्रस्ताव भेजा था। जिस पर 1 दिन बाद आईसीसी ने आईओसी के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी हालांकि इस पर अंतिम फैसला मुंबई में 2023 में होने वाले ओलंपिक गेम से पहले किया जाएगा।

ओलम्पिक गेम

क्रिकेट भी होगा ओलंपिक में शामिल

IOC ने इस साल 9 नए खेलों को समीक्षा की सूची में डाला गया है। जिसमें बेसबॉल/ साफ्टबाल,ब्रेक डांस ,कराटे फ्लैग फुटबॉल, किक बॉक्सिंग तथा क्रिकेट शामिल है। आईओसी ने इस साल के आरंभ में कहा था कि ओलंपिक में 28 नए खेलों को शामिल किया जाएगा।

कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट हो गया शुरू 

वर्तमान समय में क्रिकेट स्कोर राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल किया गया है। इसमें केवल महिला क्रिकेट ने प्रतिभाग किया है। लेकिन ओलंपिक गेम में महिला और पुरुष दोनों का क्रिकेट में होना जरूरी है राष्ट्रमंडल खेल में 8 देशों द्वारा कामनवेल्थ गेम्स T20 प्रारूप में खेला जा रहा है। आईसीसी के सीईओ ने कहा कि जिस तरह राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट आकर्षण का केंद्र बना हुआ है उसी तरह ओलंपिक गेम में भी क्रिकेट आकर्षण का केंद्र होगा।

एशिया कप 2022 के प्लेइंग XI का हो गया चयन लेकिन इस दिग्गज को नहीं मिला मौका, निराश हुए फैंस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top