ICC रैंकिंग में हुआ बड़ा बदलाव, ज़िम्बाब्वे दौरे पर आतंक मचाने वाले बल्लेबाज ने विराट, रोहित को भी छोड़ा पीछे

ICC रैंकिंग

क्रिकेट में तो किसी भी खिलाड़ी को जज करने का एक तरीका बनाया गया है और यह तरीका उनकी रैंकिंग का होता है। जिस भी फॉर्मेट में वह ज्यादा अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो उस फॉर्मेट में उनकी रैंकिंग ऊपर होती है। अभी हाल ही में ICC ने वनडे रैंकिंग की ताजा लिस्ट जारी की है जिसमें काफी फेरबदल और बदलाव देखने को मिले हैं क्योंकि बीते महीने काफी वनडे मैच और सीरीज खेला गया जिसकी वजह से कुछ खिलाड़ी ऊपर की ओर छलांग लगाई तो कुछ खिलाड़ी नीचे भी पहुंचे। उन्हीं में से छलांग लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज शुभ्मन गिल जिन्होंने काफी लंबी छलांग लगाई है और रैंकिंग में ऊपर का पायदान हासिल किया है।

गिल पहुंचे इस पायदान पर

शुभ्मन गिल का लंबा छलांग लगाने का सबसे बड़ा कारण बीते दोनों वनडे सीरीज में भारत की ओर से सबसे बेहतरीन प्रदर्शन का है। उन्होंने लगातार दूसरी सीरीज में भी मैन ऑफ द सीरीज का अवार्ड जीत कर ICC  की इस वनडे रैंकिंग में 45 स्थानों की बढ़ोतरी बनाई और भारत की शानदार बल्लेबाज 83 वें स्थान से ऊपर उठकर 38 वें स्थान पर आ गए। मात्र 22 वर्ष की उम्र में शुभ्मन गिल ने यह बेहतरीन कारनामा कर दिखाया है।

ICC रैंकिंग

आपको बता दें कि शुभ्मन गिल ने जिंबाब्वे दौरे पर तीन वनडे मैच खेले थे और सभी मैचों में सलामी बल्लेबाजी की। पहले मैच में उन्होंने 72 गेंदों में 82 रन ठोके वहीं दूसरे मैच में 34 गेंदों में 33 रन बनाए लेकिन सबसे आखिरी मैच में इन्होंने गर्दा उड़ा दिया। दरअसल उन्होंने तीसरे मैच में 97 गेंदों का सामना करके 130 रन बनाया और शानदार प्रदर्शन दिखाया।

जाने कोहली और रोहित की ICC रैंकिंग

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम काफी दिनों से पहले पायदान पर चल रहे थे और नई लिस्ट में भी वह अपनी हुकूमत को बरकरार रखे हुए हैं।अभी भी वह 891 अंकों से पहले स्थान पर है। बात करें तो दूसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के रासी वान डर डुसेन हैं जिनका 789 पॉइंट है।

बात करें विराट कोहली और रोहित शर्मा की तो यह दोनों बल्लेबाजों ने जिंबाब्वे का दौरा नहीं खेला फिर भी यह अपने पायदान पर बने हुए हैं। विराट कोहली को पांचवां स्थान और रोहित शर्मा को छठा स्थान प्राप्त है और अगर बात करें शिखर धवन की तो शिखर धवन 12 स्थान पर कायम है। गेंदबाजी में सबसे ऊंचे पायदान पर न्यूजीलैंड के गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और ऑलराउंडर की लिस्ट में सबसे ऊपर आपको शाकिब अल हसन देखने को मिलेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top