ICC ने जारी की ODI में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाली टीम की लिस्ट, भारतीय टीम का स्थान जानकर खुशी से फुले नहीं समायेंगे आप

बांग्लादेश के खिलफ चटगांव में खेले गए तीसरे और आखिरी वनडे मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश क्रिकेट टीम को 227 रन के बड़े अंतर से मात दी थी। इस मैच में भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज इशान किशन ने 210 रन की अविश्वसनीय पारी खेली थी। इशान किशन का साथ देते हुए स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने भी अपना 72वां अंतरराष्ट्रीय शतक जड़ दिया था। इन दोनों खिलाड़ियों की वजह से भारतीय क्रिकेट टीम के नाम एक अद्भुत रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। इस लेख की मदद से हम आपको इस ऐतिहासिक रिकॉर्ड के बारे में बताएंगे।

भारतीय क्रिकेट टीम के नाम हुआ यह ऐतिहासिक रिकॉर्ड

हम आपको यह बता दें की भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड की ऐसी टीम बन गई है जिसने वनडे फॉर्मेट में 300 शतक पूरे किए हैं। बांग्लादेश के खिलाफ तीसरे मैच में इशान किशन ने जहां दोहरा शतक जड़ा था, तो वहीं क्रिकेट वर्ल्ड में किंग के नाम से मशहूर विराट कोहली ने 113 रनों की शानदार पारी खेलकर अपना 72वां अंतरराष्ट्रीय प्रारूप का शतक पूरा किया। इशान किशन और विराट कोहली की वजह से भारतीय क्रिकेट टीम वनडे इंटरनेशनल में 300 शतक पूरा करने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है।

सचिन तेंदुलकर ने वनडे फॉर्मेट में 49 और किंग कोहली ने 44 शतक बनाए हैं। दोनों खिलाड़ियों का शतक मिलाकार कुल 93 शतक बनते हैं, जबकी भारतीय क्रिकेट टीम के अन्य खिलाड़ी 207 शतक और लगा चुके हैं। इसलिए तरह से इंडियन टीम व्यक्तिगत रूप से 300 शतक लगाकर पहले स्थान पर आ गई है।

दूसरी तरफ अगर बात करें दूसरे स्थान पर की तो, ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम दूसरे स्थान पर है। वही अगर बात करें इंडियन टीम की सबसे बड़ी प्रतिद्वंदी टीम पाकिस्तान की तो वही इंडियन टीम से बहुत ज्यादा पीछे है। इस लिस्ट में पाकिस्तान 214 शतक के साथ तीसरे स्थान पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top