क्रिकेट के इतिहास में पहली बार बना 50 ओवर में 506 रन, अकेले बल्लेबाज ने ठोके 277 रन, टुटा रोहित, गेल का रिकॉर्ड

एन जगदीशन

तमिलनाडु के सलामी बल्लेबाज एंड जगदीशन ने बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में, विजय हजारे ट्रॉफी के दौरान इतिहास रच दिया. सोमवार को जगदीश ने अरुणाचल प्रदेश के खिलाफ 141 गेंदों पर 277 रनों की पारी खेली. जिसकी मदद से तमिलनाडु की टीम ने 50 ओवरों में 2 विकेट के नुकसान पर 506 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया.

पहले विकेट के लिए जुड़े 416 रन

एन जगदीशन ने पहले विकेट के लिए साईं सुदर्शन के साथ 250 गेंदों में 416 रनों की साझेदारी की. साईं सुदर्शन ने 102 गेंदों पर 154 रन बनाए. जिसमें 19 चौके और दो छक्के शामिल.आउट होने से पहले जगदीश ने भी 141 गेंदों पर 277 रन ठोक दिए थे. जिसमें 25 चौके और 15 छक्के शामिल थे.

जगदीश ने इस पारी में 196 की स्ट्राइक रेट से रन बनाएं. जगदीशन ने अपनी इस पारी के दम पर रोहित शर्मा का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है. रोहित शर्मा ने लिस्ट एक क्रिकेट में सर्वाधिक 264 रन बनाए थे. जगदीश ने 277 रन ठोक कर रोहित के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है. हालांकि भारतीय कप्तान रोहित का यह रिकार्ड अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आया था.

किसी ने नहीं बनाया ये रिकॉर्ड

जगदीशन ने इसी के साथ लिस्ट ए में सबसे बड़े रिकॉर्ड स्कोर का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया. उससे पहले सन 2000 में इंग्लैंड के बल्लेबाज अली ब्रायन ने सर्रे की तरफ से खेलते हुए, 268 रनों की ऐतिहासिक पारी खेली थी.

जगदीशन के अलावा उनके साथी बल्लेबाज साईं सुदर्शन ने भी शतकीय पारी खेली. दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 416 रन जोड़े. जो की लिस्ट एक क्रिकेट की सबसे बड़ी साझेदारी है. इससे पहले यह रिकॉर्ड कैरेबियाई बल्लेबाज क्रिस गेल और मर्लोन सैमुअल्स के नाम था गेल और सैमुअल्स की यह पारी 2015 के वर्ल्ड कप में जिंबाब्वे के खिलाफ आई थी. जिसमें दोनों ने मिलकर 372 रन जोड़े थे. विजय हजारे ट्रॉफी के इस सीजन में दोनों बल्लेबाजों ने पांचवीं बार डेढ़ सौ से ज्यादा रन की साझेदारी की है.

नारायण जगदीश ने विजय हजारे ट्रॉफी के एक सीजन में 5 शतक लगाकर एक और इतिहास रच दिया. इससे पहले पूर्व कप्तान विराट कोहली, पृथ्वी शॉ, ऋतुराज गायकवाड और देवदत्त पादिक्कल ने एक सीजन में चार चार शतक लगाए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top