टेस्ट मैच में कोहराम मचाने वाले रविचंद्रन अश्विन का छोटा परिवार है बेहद खूबसूरत, करोड़पति होने के बाद भी नहीं है घमंड

रविचंद्रन अश्विन

भारतीय टीम के अनुभवी स्टार स्पिनर गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को आज कौन नहीं जानता है इन्होंने अपनी शानदार गेंदबाजी से लोगों के दिलों में अपनी अलग पहचान बना ली है। रविचंद्रन अश्विन ने कई बार भारतीय टीम को अकेले दम पर हारे हुए मैच जिताने वाले रविचंद्रन अश्विन का क्रिकेट करियर काफी मुश्किलों से भरा हुआ था। परंतु इसके बावजूद इन्होंने उन मुश्किलों का सामना करते हुए अपने आपको यहां तक ला खड़ा किया।

रविचंद्रन अश्विन का जीवन

Ravichandran Ashwin Height, Age, Wife, Family, Biography & More »  StarsUnfolded

भारतीय टीम के दिग्गज स्पिनर गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन का चेन्नई के मायलापुर में 17 सितंबर 1986 को एक गरीब परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम रविचंद्रन और माता का नाम चित्रा है। रविचंद्रन अश्विन ने अपनी शुरुआती पढ़ाई पद्म शेषाद्री बाला भवन और सेंट बेटे के एंग्लो इंडियन हायर सेकेंडरी स्कूल से पूरी की। और इसके बाद इन्होंने अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई शिव सुब्रह्मण्यम नादर कॉलेज आफ इंजीनियरिंग से कंप्लीट की।

रविचंद्रन अश्विन को बचपन से ही क्रिकेट खेलना काफी पसंद था। जिसकी वजह से वह आए दिन अपने दोस्तों के साथ क्रिकेट खेलने चले जाते थे परंतु एक दिन उनके पिता ने उन्हें क्रिकेट खेलते हुए देखा। जहां पर उन्हें अश्विन के शानदार खेल को देखकर काफी अच्छा लगा। जिसके बाद उन्होंने उसे क्रिकेट में स्पिनर गेंदबाज के रूप में अपना करियर बनाने को प्रोत्साहित किया।

बीच में ही छोड़ दी अपनी पढ़ाई

हालांकि इसके बाद वह क्रिकेट में अपना करियर बनाने के लिए राजी हो गए। परंतु क्रिकेट में अपना ध्यान लगाने के लिए उन्होंने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़ दी। हालांकि इसके बाद साल 2006-07 में इनका चयन तमिलनाडु टीम में हुआ। जहां पर इन्होंने अपनी शानदार गेंदबाजी से 20 से कम की औसत से 31 विकेट अपने नाम किए और सभी को अपनी शानदार गेंदबाजी से प्रभावित किया।

हालांकि इसके बाद इनकी कलाई में चोट लग गई जिसकी वजह से इन्होंने कुछ समय के लिए क्रिकेट को छोड़ दिया लेकिन इसके बाद इन्होंने अपने शानदार खेल से जबर्दस्त वापसी की। हालांकि इसके कुछ समय बाद ही उनका सिलेक्शन भारतीय टीम में हो गया।

इन सबके बाद रविचंद्रन 13 नवंबर 2011 को अपने बचपन के फ्रेंड नारायणा से शादी कर ली और इस समय इन दोनों दो बेटियां हैं। वहीं इनके क्रिकेट में प्राप्त किए गए उपलब्धियों की बात करें तो,

1. यह भारतीय टीम के ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने एक ही टेस्ट मैच में दो बार पांच विकेट लिए हैं तथा शतक भी लगाए हैं।

2. इन्होंने भारत की ओर से केवल 18 मैचों में ही 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया है।

3. वह भारत की ओर से सबसे तेज 200 विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं।

4. इन्हें साल 2016 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने 75 लाख में अपनी टीम में शामिल किया।

5. वह इस समय आईपीएल में पंजाब किंग्स की ओर से खेलते हुए नजर आ रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top