ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने अपने ही पैर पर मारी कुल्हाड़ी, इस एक बेवकूफी से भारत ने दर्ज की जीत नहीं हार थी तय

IND vs AUS

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज का आगाज हो चुका है। इस सीरीज का पहला मुकाबला 9 फरवरी को नागपुर के स्टेडियम में आयोजित किया गया। जहां पर भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को एक ही इनिंग में 132 रनों से हराकर शानदार जीत दर्ज की और सीरीज में 1-0 से बढ़त बना लिया।

ऑस्ट्रेलिया की खराब शुरुआत

इन दोनों टीमों के बीच खेले गए इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लेकिन उनके इस फैसले को भारतीय गेंदबाजों ने पूरी तरह से गलत साबित कर दिया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम की शुरुआत बेहद खराब रही उनके दोनों ओपनर बल्लेबाज काफी जल्दी आउट हो गए।

जिसके बाद स्टीवन स्मिथ और मार्कस लाबुशेन ने मिलकर ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभालते हुए एक अच्छे स्कोर तक ले गए लेकिन वे दोनों बल्लेबाज भी आउट हो गए। हालांकि इसके बाद एलेक्स कैरी और पीटर हैंडस्कॉन्ब ने मिलकर ऑस्ट्रेलियाई पारी को संभालने की कोशिश की लेकिन वह दोनों भी ज्यादा खास नहीं कर सके और ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम केवल 177 रनों पर ही ऑल आउट हो गई।

रोहित शर्मा कि शानदार बल्लेबाजी

हालांकि ऑस्ट्रेलिया टीम द्वारा बनाई गई पहली इनिंग के जवाब में भारतीय टीम कप्तान रोहित शर्मा के शानदार शतक और रविंद्र जडेजा तथा अक्षर पटेल के शानदार अर्धशतक की बदौलत 10 विकेट के नुकसान पर 400 रन बना दिए। और इसी के साथ भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया टीम पर 224 रनों का बढ़त भी बना लिया।

हालांकि इन सबके बाद दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम कि शुरुआत पहली इनिंग की तरह एक बार फिर बेहद खराब रही। उनके ओपनर बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा 5 रन और दूसरे ओपनर बल्लेबाज डेविड वार्नर 10 रन बनाकर आउट हो गए। हालांकि इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम का विकेट लगातार गिरता रहा और आखिरकार पूरी आस्ट्रेलिया टीम केवल 91 रन पर ऑल आउट हो गई। हालांकि आस्ट्रेलिया की ओर से पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ 25 रन बनाकर नाबाद रहे।

पैट कमिंस की सबसे बड़ी गलती

इस मैच की दूसरी पारी में भारत की ओर से गेंदबाजी में सबसे सफल गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन रहे जिन्होंने अपने 12 ओवर के स्पेल में 37 रन खर्च करते हुए 5 विकेट लिए। इनके अलावा पहली इनिंग में शानदार गेंदबाजी करने वाले रवींद्र जडेजा ने इस इनिंग में तीन विकेट और मोहम्मद शमी तथा अक्षर पटेल ने एक-एक विकेट लिए।

वही इस मैच में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस की सबसे बड़ी गलती यह थी कि उन्होंने अपनी प्लेइंग इलेवन में केवल दो ही स्पिनर गेंदबाजों को शामिल की थी जबकि भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने तीन स्पिनर गेंदबाजों को प्लेइंग इलेवन में मौका दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top