Kapil Dev Statment: आने वाले समय में इंडियन टीम के तीनो फॉर्मेट के लिए बनेगी अलग-अलग टीम, क्रिकेट के दिग्गज कपिल देव ने की भविष्यवाणी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और महान खिलाड़ी कपिल देव हमेशा अपने बेकाब ब्यानों को लेकर सुरखियों में छाए रहते हैं। कपिल देव की शानदार कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने साल 1983 में वर्ल्ड कप को पहली बार अपने हाथों में उठाया था। नामुमकिन से लग रहा है इंडियन टीम की जीत को कपिल देव ने मुमकिन साबित करके दिखाया था। वर्तमान समय की बात करें तो आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का अयोजन भारत में ही होने वाला है, जिसके लिए दुनिया भर की सभी टीम ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। इन सभी तैयारियों के बीच कपिल देव के एक स्टेटमेंट ने सभी का ध्यान अपनी या खींच लिया है।

कपिल देव ने कि यह भविष्यवाणी

अपने बयान में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व महान कप्तान और खिलाड़ी कपिल देव ने यह कहा की, “जब आप अपनी टीम में लगतार बदलाव करते रहते हैं तो देश के नए-नए प्लेयर्स को खेलने का मौका मिलता है, जो कि काफी ज्यादा अच्छा है। इस समन्वय को देखने के बाद मेरा यह मानना ​​है कि, भारतीय टीम प्रबंधन भविष्य में टी20, वनडे और टेस्ट प्रारूप में अलग-अलग टीम रखने वाली है।ऐसा करके आप अलग-अलग खिलाड़ियों के प्रदर्शन को भाप सकते हैं।”

अपने बयान में कपिल देव ने आगे कहा कि, “मेरा या मनाना है कि आप प्लेइंग इलेवन में काई बार बदलाव कर सकते हैं। लेकिन पिछले मैच के मैन ‘ऑफ द मैच’ प्लेयर को बहार का रास्ता दिखाया जाए यह सब बातें समझ से पारे हैं। श्रीलंका टीम के खिलाफ बैटिंग करते हुए सूर्यकुमार ने शानदार शतक लगाया था। अच्छा प्रदर्शन दिखाने के खराब भी उनको टीम से बाहर निकल दिया गया था कुछ इसी प्रकार का वाख्या हम सभी ने कुलदीप यादव के साथ बांग्लादेश सीरीज में भी देखा था।”

इंडियन टीम पर कपिल देव का है बहुत बड़ा कर्ज

अपने क्रिकेट करियर के दौरान कपिल देव ने जो भी भारतीय टीम के लिए किया है उस उपकार को भारतीय टीम कभी भी चुका नहीं सकती। कपिल देव ने इंडियन क्रिकेट टीम को साल 1983 के वर्ल्ड कप में जीत दिलाकर पहली बार टीम को वर्ल्ड कप उठाने का सुनहरा मौका दिया था। इस मैच में कपिल देव ने 175 रन की आतिशी पारी खेलकर सबको हैरान कर दिया था। दूसरी तरफ हम आपको बता दें कि देव ने अपने क्रिकेट करियर में कुल मिलाकर 131 टेस्ट मैच में 5248 रन और 434 विकेट हासिल करने में कामयाब हुए हैं। वनडे क्रिकेट करियर की बात करें तो कपिल ने कुल मिलाकर 225 वनडे इंटरनेशनल मैच में 253 विकेट अपने नाम किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top