“इंतजार करते-करते ही सन्यास ले लेगा ये खिलाड़ी” टीम को रणजी ट्रॉफी जीताने के बाद भी नहीं मिल रहा मौका

रजत पाटीदार

इस समय भारत में घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी खेला जा रहा है इस टूर्नामेंट में कई खिलाड़ी ऐसे हैं जो अपने शानदार प्रदर्शन से भारतीय टीम के चयनकर्ताओं को अपनी ओर आकर्षित कर लेते हैं। जिसकी वजह से भारतीय टीम के चयनकर्ता उन्हें भारतीय टीम के स्क्वायड में शामिल कर लेते हैं हालांकि ऐसे बहुत कम ही खिलाड़ी होते हैं जिन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका मिलता।

जबकि बाकी सभी को प्लेइंग इलेवन से बाहर रखा जाता है। इन खिलाड़ियों में एक खिलाड़ी मध्य प्रदेश के विकेटकीपर बल्लेबाज रजत पाटीदार है। जिन्होंने घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी तथा रणजी ट्रॉफी में शानदार बल्लेबाजी की थी। लेकिन इसके बावजूद भी उन्हें भारतीय टीम के प्लेइंग इलेवन खेलने का मौका नहीं मिल सका।

साल 2022 काफी महत्वपूर्ण रहा

भारतीय टीम के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज रजत पाटीदार के लिए साल 2022 का की महत्वपूर्ण रहा था क्योंकि इस साल आईपीएल की फ्रेंचाइजी टीम ने उन पर बोली नहीं लगाई थी जिसकी वजह से यह काफी दुखी हो गए थे। हालांकि कुछ समय फ्री रहने के बाद इन्होंने सोचा कि यह शादी कर ले।

और इसके लिए उनके परिवार ने शादी की डेट और उनके परिवार ने होटल बुक कर लिया था। परंतु किसी भी इनके किस्मत पलट गई और फ्रेंचाइजी टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ओर से एक चोटिल खिलाड़ी के रिप्लेसमेंट में इन्हें अपनी टीम में शामिल होने के लिए बुलावा आया।

एलिमिनेटर मुकाबले में लगाया शतक

जिसके बाद स्टार खिलाड़ी रजत पाटीदार ने इस सुनहरे मौके को हाथ से जाने नहीं दिया और उन्होंने फ्रेंचाइजी टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की ओर से खेलते हुए लखनऊ सुपर जेंट्स के खिलाफ एलिमिनेटर मुकाबले में शानदार शतक जड़कर अपनी टीम को जीत दिलाई।

इसके बाद इन्होंने क्वालीफायर मुकाबले में शानदार अर्धशतक लगाया परंतु इसके बावजूद उनकी टीम को हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने उस साल 8 मैचों में दो अर्धशतक तथा एक शानदार शतक के साथ 333 रन बनाए थे।

अपनी टीम को बनाया चैंपियन

हालांकि इसके बाद रजत पाटीदार घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी खेलने पहुंचे जहां पर उन्होंने काफी शानदार प्रदर्शन किया और अपनी टीम को नाक आउट तक ले गए। और पहली बार अपनी टीम को रणजी ट्रॉफी का खिताब दिलवाया। इस दौरान उन्होंने छह मैचों की 9 पारियों में 82 की औसत से कुल 658 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 5 अर्धशतक तथा 2 शतक लगाए थे।

उनके इस शानदार प्रदर्शन की वजह से उन्हें दिसंबर 2022 में बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम के स्क्वायड में शामिल किया गया परंतु प्लेइंग इलेवन में खेलने का मौका नहीं दिया गया हालांकि इसके बाद उन्हें चोटिल बल्लेबाज श्रेयस अय्यर के स्थान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ टीम में शामिल किया गया परंतु काफी दुख की बात है कि यहां भी उन्हें एक भी मैच खेलने को नहीं दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top