जानिए एक मामूली ऑटो ड्राइवर के बेटे से अर्श से फ़र्श तक पहुचने की कहानी, भारतीय टीम के स्टार गेंदबाज मोहम्मद सिराज की अनसुनी कहानी

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने अपनी खतरनाक बॉलिंग स्पेल से क्रिकेट के सभी फैन्स को अपना दीवाना बना रखा है। आज के समय में मोहम्मद सिराज ने अपने खतरनाक परफॉर्मेंस की वजह से जो शोहरत काम ली है लोग उतनी शोहरत कमाने के केवल सपने देखते रहते हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के प्रशंसक मोहम्मद सिराज के जीवन से जुडी जानकरी पाने के लिए उत्साहित रहते हैं। इस लेख की मदद से हम आपको आज बताने वाले हैं मोहम्मद सिराज से जूडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी, जैसे जीवन परिचय मोहम्मद सिराज के परिवार के बारे में और उनके अब तक के क्रिकेट कैरियर के बारे में, तो बने रहें…..

Mohammed Siraj's Emotional Post On First Eid After Father's Death | Cricket  News

मोहम्मद सिराज का जीवन परिचय

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे चाहते वर्तमन स्टार तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का जन्म 13 मार्च 1994 में हुआ था। हम आपको बताते हैं कि मोहम्मद सिराज हैदराबाद के एक मुस्लिम घराने से तालुक रखते हैं। सिराज का बचपन काफी ज्यादा दुख तकलीफ और गरीबी की मार झेलते हुए गुजरा है। आज जो भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से गेंदबाजी कराते हुये मोहम्मद सिराज इतना शानदार प्रदर्शन दे रहे हैं, उसके पीछे उनके पिता का सबसे बड़ा योगदान है। उनके पिता दिन रात कड़ी मेहनत और परिश्रम करके मोहम्मद सिराज के स्कूल कॉलेज और अकादमी की फीस भरते थे। मोहम्मद सिराज बच्चन से क्रिकेट खेलने के काफी ज्यादा शौकीन और उनका लक्ष्य इंडियन टीम की तरफ से अपने परिवार का नाम रोशन करना था। आखिरकार उन्होने अपनी कड़ी मेहनत लगन की वजह से इस मुकाम को हासिल कर लिया है।

Cricketer Siraj fulfils his father's dream now - Telangana Today

मोहम्मद सिराज का परिवार

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा पेसर गेंदबाज मोहम्मद सिराज के पिताजी का नाम मोहम्मद गौस है और उनकी माता जी का नाम शबाना गौस बेगम है जोकी हैदराबाद में रहते हैं। माता पिता के अलावा मोहम्मद सिराज का एक भाई भी है जिसका नाम मोहम्मद इस्माइल है। मोहम्मद सिराज का क्रिकेट करियर शुरू होने से पहले उनका परिवार बुरी तारिके से गरीबी की मार झेल रहा था लेकिन मोहम्मद सिराज ने अपने कड़ी मेहनत परिश्रम से अपने परिवार को आज उस गरीबी से बहार निकल कर एक ऐशो-आराम की जिंदगी दी है।

koach with mohd. siraj's family. : r/Cricket

हम आपको बताते हैं कि मोहम्मद सिराज को इतनी ऊंची बुलंदी तक पहुंचने के पीछे उनके पिता का काफी बड़ा योगदान है। मोहम्मद सिराज के पिताजी पेशे से एक ऑटो ड्राइवर थे और वे अपनी कमाई का ज्यादातर हिस्सा मोहम्मद सिराज की स्कूल, कॉलेज और अकादमी की फीस में खर्च कर दिया करते थे। उनके पिताजी को यह अहसास था कि उनका बेटा एक दिन भारतीय टीम की तरफ से खेलते हुए उनका नाम रोशन करेगा। जिसे मोहम्मद सिराज ने सच करके दिखाया है।

कुछ इस प्रकार किया मोहम्मद सिराज ने अंतरराष्ट्रीय डेब्यू

मोहम्मद सिराज की शानदार गेंदबाजी को देखने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के चयनकर्ताओं ने उन्हें डेब्यू करने की मंजूरी दे ही दी। मंजुरी मिलने के बाद मोहम्मद सिराज ने भारतीय टीम की तरफ से 4 नवंबर 2017 को अपना पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ राजकोट के मैदान पर खेला। इस मैच में मोहम्मद सिराज थोडे महंगे खिलाड़ी साबित हुए 4 ओवर में बॉलिंग कराते हुए सिराज ने न्यूजीलैंड पर 53 रन लुटा दिए और 1 विकेट भी हासिल कर लिया।

I never dreamt of achieving this: Mohammed Siraj, the accidental cricketer  and now IPL auction star

उसके बाद मोहम्मद सिराज को वनडे इंटरनैशनल मैच में डेब्यू करने का मौका मिल गया। सिराज ने 15 जनवरी साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के खिलाफ अपना पहला वनडे इंटरनेशनल मैच का डेब्यू दिया। उन्होने ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम पर 76 रन लुटा दिए। जिसके पास सिराज को काफी ज्यादा आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होने अपनी कड़ी मेहनत परिश्रम के कारण अपने बॉलिंग को और भी ज्यादा खतरनाक किया और आज वह सबके चहीते बॉलर बन गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top