कोच ने लड़की होने की वजह से ट्रेनिंग देने से किया था इनकार, लेकिन क्रिकेट के जुनून ने बदली तकदीर, अब भारत को जिताया विश्व कप

इन दिनों खेले जा रहे आईसीसी अंडर-19 महिला t20 वर्ल्ड कप का आखरी व खिताबी मुकाबला 29 जनवरी को भारत और इंग्लैंड टीम के बीच खेला गया। जहां पर भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड महिला टीम को 7 विकेट से हराकर शानदार जीत दर्ज की और इस जीत के साथ भारतीय टीम ने साल 2023 का अंडर-19 t20 वर्ल्ड कप का खिताब भी अपने नाम कर लिया।

वहीं इस फाइनल मुकाबले में एक खिलाड़ी ऐसी भी रही जिसने अपने शानदार प्रदर्शन से सभी को अपना दीवाना बनाया। इस खिलाड़ी के धमाकेदार प्रदर्शन से ही भारतीय महिला टीम इस फाइनल मुकाबले को जीत सका। आइए जानते हैं कौन है वह स्टार खिलाड़ी।

आइए जानें कौन है वह खिलाड़ी

दरअसल, हम जिस भारतीय युवा महिला खिलाड़ी के बारे में बात कर रहे हैं वह कोई और नहीं बल्कि आलराउंडर खिलाड़ी सौम्या तिवारी है जिन्होंने फाइनल मुकाबले में शानदार 24 रनों की नाबाद पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई। सौम्या तिवारी ने इस टूर्नामेंट में काफी शानदार प्रदर्शन करते हुए कुल 112 रन बनाए तथा इसके साथ इन्होंने 3 विकेट भी अपने नाम किया।

थपकी के बैट से शुरू किया अपना क्रिकेट करियर

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि, सौम्या तिवारी का जन्म मध्यप्रदेश के भोपाल जिले में हुआ था। इनके पिता जिला कलेकट्रेट में काम करते थे। सौम्या तिवारी को क्रिकेट में अपना करियर बनाने के लिए काफी समस्याओं का सामना करना पड़ा था। दरअसल, उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए बताया कि जब वह काफी छोटी उम्र में अपने परिवार के साथ शाहजहानाबाद में रहतीं थी, तो वो वहां अपनी मां के थपकी को बैट तथा कागज कि गेंद बनाकर क्रिकेट खेलती थी।

लड़की होने की वजह से ट्रेनिंग देने से कर दिया गया इंकार

सौम्या तिवारी को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का काफी ज्यादा जुनून था जिसकी वजह से वह मोहल्ले के लड़कों के साथ क्रिकेट खेला करती थीं उनके इस जुनून को देखकर उनके पिता ने उन्हें क्रिकेट की ट्रेनिंग दिलाने के लिए उन्हें सुरेश चैनानी की अकेडमी में दाखिला कराने ले गये, लेकिन वहां पर सुरेश चैनानी ने लड़की होने कि वजह से उन्हें ट्रेनिंग देने से मना कर दिया। जिसकी वजह से वह दो दिनों तक रोती रही।

फाइनल मैच में खेली शानदार मैच जिताऊ पारी

उनके इस हालत को देखकर उनके पिता ने एक बार फिर सुरेश चैनानी से उन्हें ट्रेनिंग देने के लिए अनुरोध किया, जिसके बाद वे मान गए और अपने शानदार प्रदर्शन कि वजह से इनका चयन जूनियर वुमेन टी20 चैलेंज में हुआ। इसके बाद उनका चयन अंडर-19 महिला t20 वर्ल्ड कप में हुआ है जहां पर इन्होंने काफी शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम के लिए छोटी-छोटी कई महत्वपूर्ण पारियां खेली। तथा हाल ही में फाइनल मैच में भी इन्होंने 24 रनों से शानदार मैच जिताऊ पारी खेली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top