एबी डिविलियर्स के सबसे बेहतरीन 360 शॉट्स, देख चकरा जायेगा आपका सिर- video

एबी डिविलियर्स

साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान और आईपीएल के स्टार बल्लेबाज रहे एबी डिविलियर्स 17 फरवरी को अपना 38वां जन्‍मदिन (AB de Villiers Birthday) मना रहे हैं। भले ही इस धाकड़ बल्लेबाज ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है, लेकिन मिस्टर 360 डिग्री के नाम से मशहूर एबी ने क्रिकेट के पिच पर जिस धाकड़ अंदाज में बल्लेबाजी की, वो इतिहास के पन्नों में स्वर्ण अक्षरों से लिखा गया है। आईपीएल के मंच पर भी उन्होंने कई यादगार पारियां खेली। आइए आज हम आपको बताते हैं, एबी डिविलियर्स की आईपीएल की 5 सबसे शॉट के बारे में …

डिविलियर्स के कुछ अद्भुत रिकॉर्ड

एबी डिविलियर्स ने अपने वनडे करियर में आठ बार 75 से कम गेंदो में शतक लगाया, जो विश्व रिकॉर्ड है. डिविलियर्स से पहले इस लिस्ट में भारत वीरेंद्र सहवाग (6), श्रीलंका के सनथ जयसूर्या (5) और पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी (4) हैं.

WATCH: Mr 360 AB de Villiers ramps Pattinson over the wicketkeeper's head  for SIX

एबी डिविलियर्स क्रिकेट के तीनों फार्मेट में एक कैलेंडर वर्ष में 60 छक्के लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज़ हैं. साथ ही डिविलियर्स विश्व के इकलौते बल्लेबाज़ हैं जिन्होंने वनडे में 50 की औसत और 100 से ज़्यादा स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. (कम से कम 5 हज़ार रन)

Those crazy AB de Villiers shots! - YouTube

डिविलियर्स के कभी न टूटने वाले रिकॉर्ड !

एबी डिविलियर्स के नाम वनडे क्रिकेट में सबसे तेज़ शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने 2015 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ ये उपलब्धि हासिल की थी. डिविलियर्स ने 2015 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ 31 गेंदों में वनडे क्रिकेट का सबसे तेज़ शतक बनाया था. उस मैच में डिविलियर्स ने 44 गेंदों पर 149 रन बनाए थे.

AB de Villiers and his love affair with unusual shots continues! Watch  Video | India.com

वनडे क्रिकेट में डिविलियर्स के नाम सबसे तेज़ अर्धशतक (16 गेंद) और सबसे तेज़ 150 रन (64) गेंद का रिकॉर्ड भी दर्ज है. एबी के इन रिकॉर्ड का टूटना लगभग असंभव है.

देखें एबी के बेहतरीन शॉट्स 

ऐसा रहा एबी का इंटरनेशनल करियर

दक्षिण अफ्रीका के लिए 114 टेस्ट में एबी डिविलियर्स ने 50.66 की औसत से 8,765 रन बनाए. इसमें दो दोहरे शतक, 22 शतक और 46 अर्द्धशतक शामिल हैं. वहीं 228 वनडे मैचों में डिविलियर्स के नाम 53.50 की औसत से 9,577 रन हैं. इसमें 25 शतक और 53 अर्द्धशतक शामिल रहे.

इसके अलावा इंटरनेशनल क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में में एबी डिविलियर्स ने 78 मैचों में 1,672 रन बनाए हैं. टी20 इंटरनेशनल में डिविलियर्स का सर्वाधिक स्कोर 79 है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top