Sachin Tendulkar: जानीये सचिन तेंदुलकर के मास्टर ब्लास्टर बनने से जुड़ी कुछ दिलचस्प जानकारी, क्रिकेट के भगवान की जीवनी

सचिन तेंदुलकर

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का आज के दशक में भी हर एक क्रिकेट प्रशंसक दीवाना है। इस शानदार खिलाड़ी ने भारतीय क्रिकेट टीम की तरफ से खेलते हुए पूरी दुनिया में भारतीय टीम के साथ-साथ अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है। आज इस लेख की मदद से हम आपको महान क्रिकेटर सचिन की जीवनी, परिवार, वैवाहिक जीवन और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट डेब्यू से संबंधित पूरी जानकारी आप सभी को देने वाले हैं। तो बिना देरी किए शुरू करते हैं…..

जीवन परिचय और परिवार

क्रिकेट के भगवान और मास्टर ब्लास्टर नाम से प्रसिद्ध सचिन का जन्म 24 अप्रैल 1973 मुंबई के दादर में स्थित निर्मल नर्सिंग होम में एक महाराष्ट्रीयन ब्राह्मण परिवार में हुआ था। हम आपको बता दें की सचिन तेंदुलकर के पिता रमेश तेंदुलकर मराठी में काफी बड़े और प्रसिद्ध उपन्यास साहित्यकार थे। इसके अलावा सचिन तेंदुलकर की माता रजनी तेंदुलकर एक बीमा कंपनी में नौकरी करती थी। इसके साथ-साथ मास्टर ब्लास्टर के 2 भाई नितिन तेंदुलकर, अजीत तेंदुलकर और 1 बहन सविता तेंदुलकर है। अपने सभी भाई बहनों में सचिन सबसे छोटे थे।

How Sachin Tendulkar's first India captain helped him become 'world's best batsman', Sivaramakrishnan explains | Cricket - Hindustan Times

इसके अलावा केवल आपके जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि मास्टर ब्लास्टर के यह तीनो भाई-बहन पिता के पहले पत्नी के बच्चे थे। इसके अलावा सचिन तेंदुलकर के परिवार में उनकी बीवी और उनके दो बच्चे हैं।

Ajit Dotes on Sachin, Who Could've Guessed They're Half-Brothers!

सचिन तेंदुलकर की मैरिज लाइफ

सचिन तेंदुलकर ने 24 मई 1995 को अंजलि तेंदुलकर से प्रेम विवाह कीया था। अंजलि तेंदुलकर मशहूर बिजनेसमैन अशोक मेहता की बेटी है और वह शादी से पहले एक शिशु रोग विशेषज्ञ के पद पर काम किया करती थी। केवल आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें की अंजलि तेंदुलकर सचिन से उम्र में 6 साल बड़ी है। शादी के बाद सचिन तेंदुलकर के दो बच्चे हुए जिनमेन बड़े बेटे का नाम अर्जुन तेंदुलकर और बेटी का नाम सारा तेंदुलकर है।

Sachin Tendulkar And Anjali Tendulkar's Lesser Known Love Story | HerZindagi

Sachin Tendulkar Marriage: The Little Master's Love Story

Sachin Tendulkar's Daughter Sara Says She Never Understood The Magnitude Of His Personality While Growing Up

What are some rare/unseen photos of Sachin Tendulkar? - Quora

मास्टर ब्लास्टर का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट डेब्यू

क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले मास्टर ब्लास्टर सचिन ने अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैरियर की शुरुआत 15 नवंबर 1989 में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाफ की थी। मास्टर ब्लास्टर ने अपने पहले टेस्ट मैच में 24 गेंद का सामना करते हुए 15 रन की पारी खेली थी। इसके अलावा हम आपको बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 14 नवंबर 2013 को वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम के खिलाफ खेला था।

Sachin Tendulkar:Biography, Birthday,Records,Education

वही सचिन के वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट डेब्यू की बात करें तो उनको अपना पहला वनडे डेब्यू 18 दिसंबर 1989 में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के खिलाफ दिया और अपना आखिरी वनडे मैच उन्होने 18 मार्च 2012 में पाकिस्तान के ही खिलाफ खेला। मास्टर ब्लास्टर सचिन के टी20 अंतरराष्ट्रीय की बात करें तो, सचिन ने 1 दिसंबर 2006 में दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के खिलाफ अपना आखिरी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top