ODI Records: वनडे क्रिकेट के इतिहास में इन 10 बल्लेबाजों ने बनाए हैं सबसे ज्यादा रन, लिस्ट में चार भारतीय बल्लेबाज भी है शमिल

श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में विराट कोहली ने 166 रन की नबाद शतकीय पारी खेल जिसके बाद विराट कोहली अब वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में पांचवीं स्थान पर आ गए हैं। आज इस लेख की मदद से हम आपको वनडे क्रिकेट इतिहास के उन 10 बल्लेबाजो के बारे में बताएंगे जिन्होने आज तक सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। दिलचस्प बात तो यह है कि इस सूची में 4 भारतीय खिलाड़ी के भी नाम शामिल हैं। तो देरी किस बात की चालिए शुरू करते है……

देखें टॉप 10 बलबाजों की लिस्ट

1. सचिन तेंडुलकर

वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनने के मामले में नंबर वन पर जिसका नाम है उसे लोग क्रिकेट के भगवान के नाम से जानते हैं। वह कोई और नहीं बल्की मास्टर ब्लास्टर क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर हैं, जिन्होने अपने वनडे क्रिकेट करियर में कुल मिलाकार 463 वनडे मैच में 18426 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका दौरान 44.83 का रहा और उन्होने 49 शतक भी लगाए हैं।

3 batsmen more than 27000 runs international cricket | 3 दिग्गज बल्लेबाज  जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 27000 से ज्यादा रन बनाए | Patrika News

2. कुमार संगकारा

सूची में दूसरा नंबर पर जिसका नाम है वह श्रीलंकाई क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज कुमार संगकारा है, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में नंबर दो स्थान प्राप्त किया है। उन्होने 404 वनडे मैच में 41.98 की औसत से 14234 रन बनाए हैं। उन्होने अपने नाम 25 शतक भी किए हैं।

Janaka Malwatta: The last of Kumar Sangakkara

3. रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के शानदार कप्तानों में से एक रिकी पोंटिंग ने अपने वनडे क्रिकेट कैरियर में कुल मिलाकर 375 मैच में 42.03 की औसत से 13704 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होने 30 शतक भी लगाए है। जिसके बाद इस सूची में रिकी पोंटिंग का नाम तीसरे स्थान पर है।

Ricky Ponting: Greatest Hits

4. सनथ जयसूर्या

वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनने के मामले में श्रीलंका क्रिकेट टीम के क्रिकेटर सनथ जयसूर्या का नंबर चार पर आते हैं। जयसूर्या ने अपने वनडे क्रिकेट कैरियर में कुल मिलाकर 445 मैचों में 32.36 की औसत से 13430 रन बनाया है।

sanath jayasuriya birthday today: आज सनथ जयसूर्या का जन्मदिन

5. विराट कोहली

– भारतीय क्रिकेट टीम के रन मशीन कहे जाने वाले स्टार बल्लेबाज विराट कोहली लिस्ट में पांचवे नंबर पर आ पहुचे हैं। विराट कोहली ने यह उपलब्ध भी हाल ही में हुए श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में 166 रनों की शतकीय पारी खेलने के खराब हकीकत की है। बात करने का वनडे क्रिकेट करियर की तो उन्हें अब तक कुल मिलाकर 268 वनडे मैच में 12754 रन बनाए हैं। इस दौरान विराट ने 46 शतक लगाया है।

विराट कोहली

 

6. महिला जयवर्धने

श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महिला जयवर्धन ने अपने वनडे क्रिकेट करियर में कुल मिलाकर 448 मैच में 12650 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्‍होने 19 शतक भी लगाया है।

Some Interesting Facts About Mahela Jayawardene

7. इज्माम उल हक

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व स्टार बल्लेबाज हैं माम उल हक ने अपनी वनडे क्रिकेट करियर में कुल मिलाकर 378 वनडे मैच 11739 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 10 शतक भी बने हैं। सबसे ज्यादा दौड़ा बनाने की लिस्ट में यह सातवें नंबर पर आते हैं।

इंजमाम उल हक

8. जैक कैलिस

दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट इतिहास में सबसे खतरनाक ऑल राउंडर में से एक जैक कैलिस ने अपने वनडे क्रिकेट करियर में बैटिंग और बॉलिंग दोनों से ही धमाल दिखाया है। अपने वनडे क्रिकेट करियर में जैक ने 328 मैचों में 11579 रन बनाए हैं जैसे उनके 17 शतक शामिल हैं।

जैक कैलिस

9. सौरव गांगुली

भारतीय क्रिकेट टीम के महान कप्तान में से एक सौरभ गांगुली भी वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनने के मामले में टॉप 10 में आते हैं। उनके अपने एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर में 311 मैचो में 22 शतक की मदद से 11363 रन बनाया है। वह लिस्ट में नौवें नंबर पर आते हैं।

Saurav Ganguly की होगी मैदान पर वापसी, इस लीग में भारत की करेंगे कप्तानी

10. राहुल द्रविड़

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और स्टार क्रिकेटर राहुल द्रविड़ वनडे क्रिकेट इतिहास में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज की लिस्ट में नंबर 10 पर आते हैं। राहुल द्रविड़ ने अपने वनडे इंटरनैशनल करियर में 344 मैच में 10889 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 12 शतक निकले हैं और इस समय में भारतीय टीम के कोच हैं।

राहुल द्रविड जीवनी और नेट वोर्थ | Rahul Dravid Biography And Net Worth |  Vhonline

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top