मात्र 13 साल की उम्र में इस भारतीय खिलाड़ी ने खड़ा किया अटूट रिकॉर्ड, मैच में अकेले ही बना डाले 508 रन, लोग बोले- सचिन वापस आ गया

cricket news

भारत में क्रिकेट को धर्म की तरह पूजा जाता है। भारत का हर नागरिक क्रिकेट से किसी न किसी तरीके से जुड़ा हुआ ही रहता है। चाहे वह बुजुर्ग हो या फिर कोई बच्चा हो। इन दिनों एक ख़बर आ रही है कि मुंबई के एक स्कूल टूर्नामेंट ने एक बच्चे ने 500 से अधिक रन सिर्फ 40 ओवर के अंदर ही बना दिया है। यह एक ऐसा रिकॉर्ड बन गया है जिसे कोई सोच भी नही सकता।

13 साल की उम्र में कमाल का प्रदर्शन

दरअसल, मुंबई के एक स्कूल खेले गए एक टूर्नामेंट में यश चावड़े नाम के एक खिलाड़ी ने मुंबई इंडियंस जूनियर स्कूल टूर्नामेंट में 508 रनों की नाबाद पारी खेली। आप को बता दें कि, मुबंई भारत के क्रिकेट के लिए सबसे उपयुक्त जगह माना जाता है।

क्योंकि सबसे पहली बार क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर की पहचान भी मुंबई के एक स्कूल टूर्नामेंट से ही हुई थी। वैसे ही इस समय यश चावड़े नाम भी अब लोगों तक पहुंच रहा है। वहीं अब देखने वाली बात है कि यश कहाँ तक पहुंच पाते हैं।

मैच का पूरा हाल

दरअसल, यश चावड़े की टीम सरस्वती विद्यालय ने नागपुर में शुक्रवार को खेले गए 40-40 ओवर के इस मैच में बिना विकेट खोए 714 रन बना दिए। जिसके जवाब में सिद्धेश्वर विद्यालय की टीम ने 5 ओवर में केवल 9 रन के स्कोर पर ऑलआउट हो गई।

इस तरह सरस्वती विद्यालय ने 705 रनों के बहुत बड़े अंतर से मैच को अपने नाम कर लिया। वहीं इस मैच में शानदार प्रदर्शन करने वाले यश ने अपनी पारी में 178 गेंदों का सामना करते हुए 81 चौके और 18 छक्के जड़े।

यश चावडे़ नंबर 5 पर

यश चावड़े ने अपनी इस पारी के दौरान किसी भी फाॅर्म के क्रिकेट के लिए एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है जो शायद ही कभी टूटे। किसी भी इंटर स्कूल सीमित ओवरों के क्रिकेट मैच में 500 या इससे ज्यादा रनों की पारी खेलने वाले यश पहले भारतीय बन गए हैं।

वहीं एक पारी में 500 से अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज कि लिस्ट में ये पांचवें खिलाड़ी भारतीय बन गए हैं। प्रणव धनवड़े (1009 रन), प्रियांशु मोलिया (556 रन), पृथ्वी शॉ (546 रन), डेडी हावेवाला (515 रन) और यश चावड़े (508 रन) ने एक पारी में 500+ रन बनाए हैं।

आपको बता दें कि इस वर्ग में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड श्रीलंका के चिरथ सेलेपेरुमा के नाम है। चिरथ ने साल 2022 श्रीलंका में अंडर-15 मैच में 553 रनों की पारी खेली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top