IND vs SL: श्रीलंका के खिलाफ हुए पहले मैच में कुल बने 9 ऐतिहासिक रिकॉर्ड, अपने पहले डेब्यू मैच में ही शिवम मावी ने लगाई रिकॉर्ड्स की झड़ी

भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय क्रिकेट टीम और श्रीलंका क्रिकेट टीम के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच 3 जनवरी मंगलवार को मुंबई में खेला गया। इस मैच में श्रीलंका टीम ने टॉस पहली बॉलिंग करने का फैसला लिया। इंडियन टीम ने पहले बैटिंग करते हुए श्रीलंका टीम के सामने जीत के लिए 163 रन का लक्ष्य रखा। जिसके जवाब में श्रीलंका क्रिकेट टीम 160 रन ही बना पाई और केवल 2 रनो से इस मैच को गवा बैठी। लेकिन इस मैच में बहुत से रिकॉर्ड टूटे हैं और कुछ नए एतिहासी रिकॉर्ड बने हैं जिसके बारे में हम इस लेख में बात करेंगे। तो चलो शुरू करते है……..

मैच में बने कुल 9 रिकार्ड्स

1. अपने पहले ही इंटरनेशनल डेब्यू में शिवम महावीर चार विकेट लेने वाले भारत के तीसरे ऐसे गेंदबाज़ बन गए हैं। इस मैच में शिवम निर्धारित ने 4 ओवर में 22वां देकर श्रीलंका टीम के 4 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

2. इस मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने 163 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे भारतीय टीम ने श्रीलंका को पूरा करने नहीं दिया। वानखेड़े स्टेडियम के मैदान पर अब तक कभी भी इतना कम स्कोर पर निर्भर नहीं किया जा सका है।

3. इस मैच से पहले वानखेड़े स्टेडियम में अब तक कुल मिलाकर 8 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए हैं, जिस्मीन से 3 मैच पहले पारी में बैटिंग करने वाली टीम ने, तो वही 5 मैच सेकेंड पारी में बैटिंग करने वाले टीम ने जीता है।

4. इस मैच में श्रीलंका क्रिकेट टीम के स्टार गेंदबाज महिष तीक्षणा ने अपने इंटरनेशनल कैरियर का 50वां विकेट प्राप्त करने का रिकॉर्ड पूरा कर लिया है।

देखें और 5 रिकार्ड्स

5. प्रियंका क्रिकेट टीम के कप्तान दासुन शनाका ने भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाफ टी20 मैच के आखिरी 4 इनिंग में कुछ इस प्रकार रन बनाए हैं, 47, 74, 33, 45.

6. भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार तेज गेंदबाज उमरान मलिक ने श्रीलंका खिलाफ हुए इस पहले टी20 मैच में काफी तेज गति में गेंदबाजी की। उमरान मलिक के इस गेंद की स्पीड 155 किलोमीटर प्रति घंटे की थी।

7.इस मैच में श्रीलंका क्रिकेट टीम के कप्तान दासुन शनाका ने अपने इंटरनेशनल कैरियर का 100वां छक्का मरने का सफर पूरा कर लिया।

8. श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाड़ी कुशाल मेंडिस ने इस मैच में अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच का 50वां मैच पूरा कर लिया।

9. श्रीलंका के खिलाफ हुआ है टी20 सीरीज के पहले मैच में भारतीय क्रिकेट टीम ने तीसरी बार सबसे कम रन के अंतर से किसी टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में जीत हासिल की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top