42 टी20 मैच खेलने के बाद ही सूर्य कुमार बने भारतीय टीम के कप्तान, इस वजह से हार्दिक पंड्या की जगह मिली कप्तानी

Suryakumar Yadav

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला के पहले मुकाबले में मैच के दौरान मैदान में कई अनोखे दृश्य देखने को मिले। इस मैच में खेल के बीच में ही सूर्यकुमार यादव को भारतीय टीम की कप्तानी सौंपी गई। भले ही इस मैच को भारतीय टीम ने 2 रन से जीत कर तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली है,

लेकिन बीच मैच में जब अचानक सूर्यकुमार को टीम की कप्तानी सौंपी गई तो वह एक बेहद ही चौंकाने वाला फैसला रहा। वहीं भारत और श्रीलंका के बीच दूसरा t20 मैच 5 जनवरी को होने वाला है जिसे जीतकर भारत ने सीरीज पर कब्जा करना चाहेगा।

जब बीच मैच में ही सूर्यकुमार यादव को बनाया गया कप्तान

श्रीलंका के खिलाफ खेले गए पहले टी-20 मुकाबले में कप्तानी कर रहे हार्दिक पांड्या अचानक चोटिल हो गए। इसके बाद तुरंत आनन-फानन में उप कप्तान की भूमिका निभाने वाले सूर्यकुमार यादव को कप्तानी दी गई। जब टीम इंडिया गेंदबाजी कर रही थी उस वक्त कप्तान हार्दिक पांड्या लॉन्ग ऑन पर कैच लपकने के चक्कर में चोटिल हो गए।

दरअसल, उन्हें क्रैंप की शिकायत आई थी। जिसकी वजह से वह बीच मुकाबले में दर्द से कराहते नजर आए। इस वजह से उन्हें मैदान से बाहर ले जाया गया। वहीं अगर हार्दिक पंड्या को ज्यादा चोट लगी है तो यह तय है कि आगे के मुकाबले में सूर्यकुमार यादव को ही कप्तानी करनी पड़ेगी।

सूर्यकुमार यादव के पास शानदार मौका

भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव ने भारतीय टीम के लिए अभी तक 42 t20 मुकाबले खेले हैं, परंतु इसके बावजूद भी उन्होंने भारतीय टीम के लिए अभी तक एक भी मैच में कप्तानी नहीं की है। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह यह है कि कई मौके पर टीम के लिए कप्तान की भूमिका निभाने वाले केएल राहुल और ऋषभ पंत दोनों ही मौजूद नहीं है जिस वजह से मैनेजमेंट ने श्रीलंका के खिलाफ बीच मैच में सूर्यकुमार यादव पर भरोसा जताया। ऐसे में यह सूर्यकुमार यादव के लिए सुनहरा मौका है जो अपने आप को कप्तानी और बल्लेबाजी दोनों में साबित कर सकते हैं।

भारतीय टीम ने बना लिया है बढ़त

भारत और श्रीलंका के बीच पहला t20 मुकाबला मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया जिसमें श्रीलंका के कप्तान दासून शानाका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। वहीं भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 162 रन बनाया।

भारतीय टीम द्वारा मिले 163 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंकाई टीम 20 ओवर में केवल 160 रनों पर ऑल आउट हो गई। और इस तरह से भारतीय टीम ने 2 रनों से जीतकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top