शाहीन अफरीदी ने बाबर आज़म और विराट में की तुलना, रिकार्ड्स इस खिलाड़ी को बता रहे हैं महान, खुद अफरीदी ने कहा क्रिकेट का रोनाल्डो

विराट कोहली

भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पिछले में 10 सालों में सबसे मध्यक्रम में अधिक बनाने वाले बल्लेबाज में से एक बन गए हैं। विराट कोहली के आंकड़े टेस्ट वनडे और टी20 तीनों में ही बेहतरीन है। कुछ समय पहले विराट कोहली ने टी-20 फॉर्मेट में अपना पहला शतक लगाया था जिसके बाद से वह तीनों फॉर्मेट में शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में शामिल हो गए।

इस समय भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में 71 शतक शामिल है। कोहली की ही तरह पाकिस्तान के ओपनर बल्लेबाज व कप्तान बाबर आजम भी काफी बढ़िया खेलते हैं। कई खिलाड़ी तो बाबर आजम को पाकिस्तान का विराट कोहली भी मानते हैं। परंतु कई क्रिकेटर इनको ही एक बेहतरीन बल्लेबाज मानते हैं, क्योंकि विराट कोहली कंसिस्टेंसी के साथ बल्लेबाजी करते हैं।

शाहीन अफरीदी ने विराट कोहली को रोनाल्डो कहां

कुछ समय पहले पाकिस्तान टीम के तेज गेंदबाज शहीन शाह अफरीदी ने कोहली और बाबर आजम के बीच तुलना करते हुए विराट को क्रिकेट का रोलांडो बताया है’ शहंशाह अफरीदी के नजर में विराट कोहली बाबर आजम से कई गुना बेहतरीन खिलाड़ी है।

उन्होंने अपने बयान में विराट की काफी तारीफ करते हुए कहा कि, “इनकी तुलना किसी भी खिलाड़ी के साथ करना बेवकूफी है क्योंकि विराट कोहली क्रिकेट का रोलांडो है। मैंने विराट के खिलाफ काफी कम क्रिकेट खेला है, लेकिन विराट किसी भी गेंदबाज के सामने काफी डटकर बल्लेबाजी करता है।”

उन्होंने आगे कहा,

कोहली के पास क्रिकेट के काफी ज्यादा क्रिकेटिंग शॉट्स है, और वह किसी भी केंद्र को चौके और छक्के में तब्दील कर सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के कई बड़े गेंदबाज विराट कोहली के सामने गेंदबाजी करने से कतराते हैं। ऐसे में कोहली की तुलना किसी अन्य खिलाड़ी से करना सही नहीं है, क्योंकि विराट एक यूनिक खिलाड़ी है।”

विराट कोहली का t20 करियर

भारतीय टीम के पूर्व की t20 की बात की जाए तो वह t20 क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज है। उन्होंने अपने t20 करियर में 115 मैंचों के 107 पारियों में 4008 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 1 शतक तथा 37 अर्धशतक निकले हैं। कोहली t20 क्रिकेट में अब तक 117 चौके तथा 50 छक्के लगा चुके हैं।

बाबर आजम का करियर

पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम t20 कैरियर की बात करें तो उन्होंने पाकिस्तान के लिए अभी तक 99 मैच खेलते हुए 3355 बनाया है। कोई बाबर आजम ने पाकिस्तान के लिए 40 टेस्ट मैचों में 3132 रन बनाए हैं। इनके द्वारा t20 क्रिकेट में बनाए गए आंकड़ों को छूने में बाबर आजम को कई वर्ष लगेंगे।

अगर हमेशा ऐसा अफरीदी के कैरियर की बात करें तो उन्होंने अभी तक पाकिस्तान के लिए 47 टी-20 मुकाबलों में 57 विकेट चटकाए हैं। वहीं वनडे के 32 पारियों में 62 विकेट अपने नाम किए हैं। शाहिद अफरीदी ने 25 टेस्ट मैचों में 99 विकेट लिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top