नए चयनकर्ता की खोज में पूर्व दिग्गज खिलाड़ी का नाम आया सामने, पद सँभालते ही बदल देगा भारतीय टीम की किस्मत

अजीत अगरकर

आईसीसी t20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल मैच में मिली हार के बाद भारतीय चयन समिति पर लगातार सवाल उठाए जा रहे थें। इसलिए भारतीय क्रिकेट बोर्ड जाने कि बीसीसीआई ने आईसीसी t20 वर्ल्ड कप मैं बने भारतीय चयन समिति समाप्त कर कर दिया है।

वही अब अगले चयनकर्ता समिति सुनने के लिए बीसीसीआई ने जो डेट रखी थी वह 28 नवंबर को ही समाप्त हो गई है। जिससे कि आप चयनकर्ता बनने के लिए कोई भी अप्लाई नहीं कर सकता है। आइए हम समझते हैं कि भारत का अगला मुख्य चयनकर्ता सचिव कौन बन सकता है?

15 दिसंबर से पहले चयन होंगे मुख्य चयनकर्ता

स्पोर्ट्स रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई को चयनकर्ता की जाब के लिए 80 से अधिक एप्लीकेशन मिला है। आपको बता दें कि, भारतीय टीम के लिए 5 चयनकर्ताओं की समिति बनी है। इस एप्लीकेशन में भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी अजीत आगरकर, नयन मोंगिया, लक्ष्मण शिवरामकृष्णन और सलील अंकोला के नाम भी शामिल है।

स्पोर्ट्स रिपोर्ट की माने तो अगले महीने दिसंबर में भारतीय बोर्ड नए चयन समिति के लिए चुने गए खिलाड़ियों के नाम का ऐलान कर देगा। वहीं इन मुख्य चयनकर्ताओं के नाम में सबसे ऊपर भारत के पूर्व क्रिकेटर अजीत आगरकर का नाम आ रहा है।

कैसे सबसे आगे हैं अजीत अगरकर

भारतीय चयन समिति के नामों में सबसे सबसे ऊपर भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी अजीत आगरकर का नाम है क्योंकि अजीत अगरकर ने भारत के लिए 26 टेस्ट मैच और 191 वनडे मैच खेले हैं। इसके बाद दूसरे स्थान पर नयन मोंगिया हैं उन्होंने भारत के लिए 40 टेस्ट तथा 140 वनडे मैच खेले हैं। तीसरे स्थान पर लक्ष्मण शिवनारामकृष्णन है उन्होंने 9 टेस्ट और 16 वनडे मैच खेले हैं वहीं उनके अलावा चौथे स्थान पर सलिल अंकोला हैं जिन्होंने भारत के लिए एक टेस्ट तथा 20 वनडे मैच खेले हैं।

मुख्य चयनकर्ता बनने के लिए क्या-क्या होना चाहिए

1. कोई भी खिलाड़ी जिसने 7 या उससे अधिक टेस्ट मैच खेले हो
2. फर्स्ट क्लास मैच खेले हो
3. 10 वनडे या 20 लिस्ट ए मैच खेले हो
4. 5 साल से पहले क्रिकेट से रिटायर हो चुका हो
5. बीसीसीआई के किसी कमेटी का सदस्य ना हो और अगले 5 साल तक सेवाएं दे सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top