IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे के लिए वेन्यू का हुआ ऐलान, इस मैदान पर 5 साल बाद खेला जाएगा टेस्ट मैच

IND vs AUS

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम 2023 में फरवरी-मार्च के बीच भारत के दौरे पर आएगी। इस दौरान भारतीय क्रिकेट टीम और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के बीच 4 मैचों की टेस्ट मैच सीरीज खेल जाएगी। यह टेस्ट मैच सीरीज दूसरे विश्व टेस्ट मैच चैंपियनशिप सीरीज को देखते हुए भारतीय क्रिकेट टीम के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण सबित होगी। इस सीरीज का एक मैच ऐसे क्रिकेट स्टेडियम पर खेला जाने वाला है जहां पर पिछले 5 साल से एक भी टेस्ट मैच नहीं खेला गया है। वही क्रिकेट फैंस को एक डे-नाइट टेस्ट मैच देखने को मिलेगी।

IND vs AUS: 5 सालों के बाद खेला जाएगा इस मैदान पर टेस्ट मैच

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के भारत में टेस्ट मैच सीरीज दौरान दिल्ली शहर के एक ऐसे स्टेडियम में खेला जाएगा जहान पर पिछले 5 सालो से भी ज्यादा समय से टेस्ट मैच नहीं खेला गया है। बाकी के बचे तीन टेस्ट मैच के लिए जो मैदान चुना जा सकता है उन में अहमदाबाद, धर्मशाला और चेन्नई शामिल है। बीसीसीआई के रोटेशन फॉर्मूला के हिसाब से दिल्ली को टेस्ट मैच की मेजबानी मिलाना तय माना जा रहा है। दिल्ली में आखिरी टेस्ट मैच दिसंबर 2017 में श्रीलंका क्रिकेट टीम के खिलाफ खेला गया था। वही ऑस्ट्रेलिया खिलाफ भी यह सीरीज काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि वर्ल्ड टेस्ट मैच चैंपियनशिप 2013 के आखिरी केवल चार मैच होंगे।

भारतीय टीम को 4-0 से जितना है बेहद जरूरी

भारतीय क्रिकेट टीम को वर्ल्ड टेस्ट मैच चैंपियनशिप 2023 के फाइनल में पहुंचने के लिए ऑस्ट्रेलिया को 4-0 से मात देनी होगी जो कि रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम के लिए बहुत मुश्किल साबित होगा। भारतीय क्रिकेट टीम और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम के बीच 4 मैचों की टी20 सीरीज हमेशा से होती रही है, लेकिन साल 2024 से शुरू होने वाले इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के नेक्स्ट जनरेशन के कार्यक्रम (FTP) में यह 5 मैच की सीरीज होगी।

बीसीसीआई के अधिकारी ने दी महत्वपूर्ण जानकरी

भारतीय क्रिकेट परिषद यानि कि (BCCI) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की कमी पर PTI से कहा है की, “दिल्ली को चार टेस्ट मैचों में से दूसरे टेस्ट मैच की मेजबानी मिल सकती है. दौरा एवं कार्यक्रम समिति की बैठक के बाद मैचों का कार्यक्रम सामने आ जाएगा. धर्मशाला जिसने मार्च 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने इकलौते टेस्ट मैच की मेजबानी की थी उसे आगामी सीरीज में तीसरे टेस्ट मैच की मेजबानी मिल सकती है.” चौथा और आखिरी मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में आयोजीत किए जाने की पूरी उम्मिद जतायी जा रही है। अभी तक यह फैसला लेना बाकी है कि 4 मैचों की टेस्ट मैच सीरीज में कौन सा मैच डे-नाइट होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top