IND vs ENG : अगर भारत- इंग्लैंड के मैच में बारिश देगी दस्तक और रद्द होगा मैच तो यह टीम खेलगी फाइनल, जाने पूरा समीकरण

IND vs ENG

IND vs ENG: t20 विश्व कप 2022 के सुपर 4 यानी कि सेमीफाइनल में पाकिस्तान, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और भारत में जगह बनानी है. सेमीफाइनल का पहला मैच पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच 9 नवंबर को सिडनी के मैदान पर खेला जाएगा. जबकि भारत का सामना 10 नवंबर को एडिलेड में इंग्लैंड के साथ होगा. इन मुकाबलों में जो टीम जीत दर्ज करेगी वह फाइनल खेलेगी 13 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर.

IND vs ENG: आइए समझते हैं क्या है इस बार सेमीफाइनल और फाइनल के नियम

इस बार सेमीफाइनल और फाइनल दोनों के लिए रिजर्व डे रखा गया है. और अगर बारिश होती है तो ऐसी स्थिति में उस दिन खेल नहीं होने पर दूसरे दिन यानी रिजर्व डे में खेला जाएगा. इस बार सेमीफाइनल और फाइनल मैच में डकवर्थ लुईस नियम का इस्तेमाल तभी किया जाएगा, जब तक दोनों टीम कम से कम 10 ओवर ना खेलने. इससे पहले ऐसा होता था कि दोनों टीमों को कम से कम पांच पांच ओवर खेलने होते हैं. यही नहीं अगर ऐसा होता है, कि वर्षा की वजह से तय दिन और रिजर्व डे दोनों दिन खेल ना हो पाए, तो अपने ग्रुप में टेबल टॉप करने वाली टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा.

क्या होगा अगर भारत इंग्लैंड मैच बारिश की वजह से नहीं खेला जाए

भारत और इंग्लैंड के बीच 10 नवंबर को एडिलेड में भारतीय समय अनुसार दोपहर 1:30 बजे से मैच खेला जाएगा. अगर दोनों मुल्क के बीच यह मैच बारिश की वजह से तय दिन और रिजर्व डे को भी नहीं खेला जाता है, तो उस स्थिति में भारतीय टीम को विजेता घोषित कर दिया जाएगा. ऐसा इसलिए क्योंकि, भारतीय टीम ने अपने ग्रुप में शीर्ष पर है. आईसीसी के नियम के मुताबिक जो टीम अपने ग्रुप के शीर्ष पर रहेगी, उसे विजेता घोषित कर दिया जाएगा.यानी कि अगर इंग्लैंड और भारत का मैच 2 दिन नहीं भी होता है तो भारत सीधा फाइनल खेलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top