बारिश की वजह से रद्द हुआ मैच या फिर जिम्बाब्वे के खिलाफ मिली हार तो क्या सेमीफाइनल में पहुंचेगा भारत? जाने पूरा समीकरण

t20 वर्ल्ड कप

आईसीसी t20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत सुपर 12 का अपना आखिरी मुकाबला 6 नवंबर को जिंबाब्वे के विरुद्ध खेलने उतरेगी। भारत और जिंबाब्वे के बीच का मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर भारतीय समय अनुसार 1.30 बजे से आरंभ होगी। वहीं भारत ने अपना पहला मैच 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेला था जिसमें उसे शानदार जीत प्राप्त हुई थी। वही सभी भारतीय फेंसों को उम्मीद है कि भारतीय क्रिकेट टीम सुपर 12 का अपना आखिरी मैच भी जीत के साथ ही समाप्त करें।

अगर भारतीय टीम का मैच हार जाता है या फिर बारिश की वजह से या मैच रद्द हो जाता है तब भारत के लिए सेमीफाइनल का सफर क्या बनेगा। आइए जानते हैं,

t20 वर्ल्ड कप: बारिश हुई तो क्या होगा

मौसम एक्सपर्ट की मानें तो उन्होंने बताया है कि भारत और जिंबाब्वे के मैच में बारिश की कब संभावना है, लेकिन अगर फिर भी बारिश होती है और मैंच रद्द हो जाता है तो आईसीसी नियम के अनुसार भारत और जिंबाब्वे को एक-एक अंक से संतोष करना पड़ेगा। जिसके बाद भारतीय टीम 1 अंकों के साथ 5 मैचों में 7 अंक साथ वह बड़े आसानी के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश कर जाएगी। तथा इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका के अपना आखिरी मैच नीदरलैंड से जीतकर सेमीफाइनल में जाने की पुरी कोशिश करेंगी।

यदि भारतीय टीम का मैच हारता है तो क्या होगा

भारतीय टीम t20 वर्ल्ड कप में इस समय शानदार फॉर्म में खेलती हुई नजर आ रही है। जिससे कि वह जिंबाब्वे को अपने आखिरी मैच में हराकर शानदार तरीका सेमीफाइनल में प्रवेश कर जाए। परंतु क्रिकेट में कुछ भी हो सकता है। ऐसा भी हो सकता है कि जिंबाब्वे भारत को हरा दें, तो ऐसे में पाकिस्तान टीम को सेमीफाइनल में जाने के लिए पूरी चांस रहेगी। क्योंकि उनका रन रेट भारत से बेहतर है।

भारत का अभी तक चार मैच में 6 अंक हुए हैं तथा दूसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीकी टीम है जो 4 मैचों में 5 अंक के साथ स्थित है वहीं तीसरे स्थान पर पाकिस्तान टीम 4 मैचों में 4 अंकों के साथ स्थित है जिसका भी सेमीफाइनल में जाने की उम्मीद है।

आपको बता दें कि, यदि भारत और दक्षिण अफ्रीका अपने आखिरी मैच जीत जाते हैं तो वह बड़ा आसानी के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश कर जाएंगे। परंतु यदि भारत और दक्षिण अफ्रीका में से कोई भी एक टीम अपना आखिरी मैच हार जाती है तो पाकिस्तान का सेमीफाइनल में जाने का चांस काफी ज्यादा हो जाएगा

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top