लास्ट ओवर में अर्शदीप की थी अग्निपरीक्षा, हारे मैच में कैसी दर्ज की जीत, आखिरी ओवर में चली यह चाल- देखें आखिरी OVER

t20 विश्व कप

टीम इंडिया ने बारिश के खलल के बावजूद बांग्लादेश के खिलाफ रोमांचक जीत दर्ज की. जीत का श्रेय आखिरी ओवर में गेंदबाजी करने वाले युवा गेंदबाज अर्शदीप को जाता है। भारत ने t20 विश्व कप 2022 में अपनी तीसरी जीत दर्ज की. एडिलेड के मैदान पर भारत ने रोमांचक मुकाबले में बांग्लादेश के खिलाफ 5 रनों से जीत दर्ज की. इस जीत से भारत की सेमीफाइनल की राह आसान हो गई है. इस मैच में एक समय तो ऐसा लग रहा था, कि भारत उलटफेर का शिकार हो जाएगा. लेकिन हमारे गेंदबाजों ने साख बचा ली. यह रोमांचक मुकाबला आखिरी ओवर तक गया. जहां अर्शदीप सिंह के सामने एक मुश्किल परीक्षा थी, जिसमें वह 100 नंबर लेकर उत्तीर्ण हुए।

पहले बल्लेबाजी का निमंत्रण पाकर भारतीय टीम ने 184 रन बनाए थे. बांग्लादेशी टीम ने दमदार और शुरुआत करते हुए, पहले 7 ओवर में 66 रन बना लिए थे. लेकिन इसके बाद बारिश आ गई और उन्हें जीत दर्ज करने के लिए 16 ओवर में 151 रन का टारगेट मिला. भारतीय गेंदबाजों ने अपना पूरा दम लगा दिया. बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने आखरी ओवर तक भारतीय गेंदबाजों के नाक में दम कर के रखा. यही कारण है कि रोहित एंड कंपनी को आखिरी गेंद तक जीत के लिए इंतजार करना पड़ा.

t20 विश्व कप: आखरी और में अर्शदीप ने किया कमाल

कप्तान रोहित के पास आखिरी ओवर डालने के लिए मोहम्मद शमी और अर्शदीप विकल्प के रूप में मौजूद थे. कई फैंस को ऐसा लग रहा था, की शमी को गेंदबाजी दी जाएगी. लेकिन इस अग्निपरीक्षा के लिए कप्तान रोहित ने अर्शदीप को चुना. आखरी ओवर में अर्शदीप को 20 रन बचाने थे और इस युवा गेंदबाज ने टीम को जीत दिलाई.

ऐसे घटा आखिरी ओवर

15.1 – अर्शदीप ने शानदार यॉर्कर गेंद डाली जिसपर तस्किन ने बल्ला घुमाया, दिनेश कार्तिक ठीक तरह गेंद को रोक नहीं पाए और तस्किन रन लेने दौड़े. इस गेंद पर केवल एक ही रन आया. (1)

15.2 – अर्शदीप ने यहां राउंड द विकेट गेंदबाजी करने का फैसला किया. स्ट्राइक पर मौजूद नुरुल हसन ने इस गेंद पर पुल किया और डीप स्क्वायर लेग पर छक्का जमाया. (6)

15.3 – अर्शदीप की यह गेंद डॉट रही यानि कोई नहीं आया. नुरुल के बल्ले के किनारे पर गेंद लगी और गेंद कवर्स पर गई, नुरुल स्ट्राइक चाहते थे इसलिए तस्किन को सिंगल रन लेने से सोचे. (0)

15.4 – नरुल हसन ने यहां गेंद को लॉन्ग ऑन पर खेला और दौड़ पड़े, पहला रन पूरा होने के बाद गेंद राहुल के पास पहुंची जिन्होंने डायरेक्ट हिट की कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हो पाए. (2 रन)

15.5 – अर्शदीप ने यॉर्कर गेंद डाली लेकिन नुरुल ने गेंद को बैकवर्ड पॉइंट पर गेंद को खेला और चौका जमाया. इस गेंद के बाद यह तो तय था कि भारत नहीं हारेगा लेकिन बांग्लादेश के पास सुपरओवर तक मैच ले जाने का मौका था. (4 रन)”

15.6 – आखिरी गेंद पर नुरुल हसन ने लॉन्ग ऑफ पर गेंद को खेला, गेंद हवा में नहीं थी जिसका साफ मतलब था कि अर्शदीप ने टीम इंडिया के लिए काम कर दिया है. (1 रन)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top