मोहम्मद रिजवान के बल्ले ने उड़ा दिए बांग्लादेश के होश, यासिर अली ने रचा इतिहास, मैच के दौरान बने 10 विश्व रिकॉर्ड

मोहम्मद रिजवान

इन दिनों पाकिस्तान क्रिकेट टीम न्यूजीलैंड के दौरे पर गयी है जहां पर वह बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के साथ टी20 ट्राई सीरीज खेल रही है। इस सीरीज़ का पहला मुकबाला कृष्टचर्च के हॉगलेओवल में खेला गया था। सबसे पहले पाकिस्तान और बांग्लादेश की टीम आमने-सामने उतरी। पाकिस्तान ने इस मैच को 21 रनो से जीत लिया। यह मैच के हीरो मोहम्मद रिजवान रहे, जिन्होंने 50 गेंदों में 78 रनों की नाबाद आतिशी पारी खेली।जिस्में उनके 7 चौके और 2 छक्के शामिल हैं। पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश के सामने 168-5 रनों का लक्ष्य रखा। जिसके जवाब में बांग्लादेश की टीम केवल 146-8 रन ही बना पाई, और पाकिस्तान ने ये मैच अपने नाम कर लिया।

मैच के दौरान बने 10 विश्व रिकॉर्ड

1.टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा औसत से रन बनाने के मामले मे अब पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने भारतीय क्रिकेटर विराट कोहली को पिछे छोड़ दिया है। इस मैच के दौरान मोहम्मद रिजवान का औसत 53.34 का था।

2. बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी20 मैच में 7 चौकी लगा मोहम्मद रिजवान, पूरे टी20 अंतरराष्ट्रीय में सबसे ज्यादा चौके लगाने वाले पाकिस्तान के तीसरे बल्लेबाज बन गए हैं। रिजवान ने अपने टी20 अंतरराष्ट्रीय कैरियर में कुल मिलाकर 202 चौके मारे हैं।

3. टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में सबसे ज्यादा हाफ सेंचुरी लगाने के मामले में भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी केएल राहुल को पिछे छोड़ मोहम्मद रिजवान आगे बढ़ गए हैं। केएल राहुल ने 20 अर्धशतक और मोहम्मद रिजवान ने 22 अर्धशतक जडे हे।

4. बांग्लादेश मैच के दौरान मोहम्मद रिजवान ने दो चक्कर लगार टी20 अंतरराष्ट्रीय करियर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने में श्रीलंका के ऑलराउंडर खिलाड़ी थीसारा परेरा से आगे निकल गए हैं।

बने कुछ और बेहतरीन रिकार्ड्स

5. टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मे इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में मोहम्मद रिजवान (698 रन) नंबर 2 पर आ गए हैं।

6. इस मैच के दौरान आखिरी ओवर में यासिर अली ने हरीश रऊफ के खिलाफ 20 रन जड़ दिए। टी20 अंतरराष्ट्रीय इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है,की बांग्लादेश के सात नंबर के बल्लेबाज ने आखिरी ओवर में पाकिस्तान के खिलाफ 20 रन बनाए हैं।

7. मोहम्मद वसीम ने इस मैच के दौरान तीन विकेट चटकाए, और इसी के साथ वह टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पिछले पाकिस्तानी गेंदबाज मोहम्मद सामी को पिछे छोड़ दिया है।

8. बांग्लादेश मैच के दौरान पाकिस्तान के स्पिनर शादाब खान केवल एक ही विकेट ले पाए, लेकिन फिर भी विकेट लेने के मामले में शाहिद अजमल की बराबरी कर ली है। अब दोनो का विकेट 85-85 से बराबर है।

9. इस मैच के दौरान बांग्लादेश के खिलाफ मोहम्मद नवाज ने दो विकेट चटकाए हैं। अब टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में आंद्रे रसल के आगे निकल चुके हैं।

10. इस मैच के दौरान हरीश रऊफ ने एक विकेट लेकर टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में मोहम्मद आमिर की बराबरी कर ली है। अब दोनों गेंदबाज 59-59 विकेट से बराबरी पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top