मैच हारकर भी भारत ने बनाये ढेरो रिकॉर्ड, रोसो और डिकॉक की बैटिंग ने उड़ा दिए सबके होश, मैच के दौरान बने 20 विश्व रिकॉर्ड

ind vs sa

ind vs sa:भारतीय क्रिकेट टीम और दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के बीच चल रही तीन मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मैच मंगलवार 4 अक्टूबर को खेला गया, जिसमें टीम इंडिया को 49 रानो से हार मिली।अगर भारत दक्षिण अफ्रीका से तीसरा टी20 मैच जीत जाता तो,वाह एक इतिहास रच देता। क्योंकी आज तक क्रिकेट इतिहास में दक्षिण अफ्रीका को भारत ने टी20 घरेलू मैच में एक भी बार नहीं हराया है। लेकिन भारत साउथ अफ्रीका को क्लीन स्वाइप करने से चुक गया। क्योंकी ऊस मैच में इंडियन टीम से बहुत बड़ी गलतियां हुई थी।

इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने बल्लेबाजी के लिए 20 ओवर में 227-3 रनों का स्कोर खड़ा किया। दक्षिण अफ्रीका टीम द्वारा दिए गए लक्ष्य को पूरा करने के लिए भारतीय टीम के बलेबाज़ उतरे लेकिन वाह केवल 178 रनों पर ही ऑल आउट हो गए। जिसके कारन टीम इंडिया का 49 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच के दौरान दोनो टीम की तरफ से कई रिकॉर्ड बने हैं आए थोड़े नजर डालते हैं उस पर,

ind vs sa: मैच के दौरान बने ये विश्व रिकॉर्ड

1. साउथ अफ्रीका की टीम से बैटिंग करते हुए रिली रोजोव ने शतक जड़ा, ऐसा करके वे साउथ अफ्रीका के नंबर चौथे बैट्समैन बन गए हैं जिसने टी20 इंटरनेशनल में शतक लगाया है।

2. भारतीय टीम के खिलाफ रिली रोजोव ने केवल 48 गेंद पर शतक लगाया जिसकी वजह से वह भारत के खिलाफ सबसे तेज शतक मार्ने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं।

3. इस मैच के दौरान रिली रोसोव ने 8 छक्के लगाए हैं जिस्की वजह से वह एक टी-20 मैच में भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा छक्के मारने वाले पहले दक्षिण अफ्रीका बलेबाज बन गए हैं।

4. दक्षिण अफ्रीका टीम की तरफ से गेंदबाजी कराते हुए पहले ओवर की दुसरी बॉल पर भारतीय टीम के कप्तान को क्लीन बोल्ड कर दिया। इस विकेट के बाद कगिसो रबाडा पहले खिलाड़ी थे जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे अधिक 11 बार रोहित शर्मा का विकेट लेने में सफल हुए।

5. इस मैच के दौरान रोहित शर्मा 09 पर आउट हो गए ऐसा करके वह दुनिया के ऐसे चौथे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं जो बिना खाता खोले इंटरनेशनल मैच में आउट हो गया।

6. इस तीसरे टी20 मैच के दौरान दक्षिण अफ्रीका ने लगाए 16 छक्के,और उसके बाद दक्षिण अफ्रीका टीम भारत के खिलाफ टी20 मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में तीसरे नंबर पर आ गई है।

7. इस मैच में भारत के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका की टीम ने बल्लेबाजी करते हुए 227 रन बनाए, ऐसा करके वह पूरी दुनिया की ऐसी टीम बन गई है जिसने भारतीय टीम के खिलाफ टी20 क्रिकेट मैच में इतना बड़ा स्कोर खड़ा किया है। इस्के पहले वेस्टइंडीज ने साल 2016 में 245 रनों का लक्ष्य भारत को दिया था जिस के कारन वह नंबर एक पर है।

देखें और रिकार्ड्स

8. इस मैच में 20 ओवर में डेविड मिलर ने दीपक चाहर के लगातार तीन गेंदें में 3 छक्के लगा दिए।इसके बाद इस साल में छक्कों की हैट्रिक लगाने वाले डेविड मिलर साउथ अफ्रीका के पहले बलेबाज बन गए हैं।

9. इस मैच के दौरान शतक जाते हुए रिली रोसोव ने टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना 500 रनों का अंगड़ा पूरा कर लिया है। इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक रिली रोसोव के नाम 558 रन हो गए हैं।

10. कम गेंद फेक कर 50 विकेट लेने के मामले में लुंगी एंगिडी पूरी दुनिया के तीसरे ऐसे गेंदबाज़ बन गए हैं। एगिडि ने अपना ये 50 विकेट लेने का लक्ष्य केवल 624 गेंद में पूरा कर लिया।

11. भारतीय टीम की तरफ से गेंदबाजी कराटे हुए दीपक चाहर ने 4 ओवर में 48 रन लुटाए हैं और उनकी इकॉनमी 12 की रही है। और इसी के साथ दीपक चाहर ने पहली बार इतनी खराब इकॉनमी में गेंदबाज़ी की है।

12. ind vs sa:डेविड मिलर ने दीपक चाहर की गेंदबाजी पर लगातर छक्कों की हैट्रिक लगाकर पहले बलेबाज बन गए जिसे चाहर की गेंद पर हैट्रिक लगा है।

13. भारतीय टीम की तरफ से बल्लेबाजी करते हुए दीपक चाहर ने केवल 17 गेंद में दो चौके और तीन छक्के की मदद से 31 रन बनाए, जिस्की वजह से वह टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली बार भारतीय टीम के लिए 30 से अधिक रन बनाने में सशक्त हुए।

14. इस मैच के दौरान दक्षिण अफ्रीका के कप्तान ने केवल 3 रन बनाकर आउट हो गए। इससे पहले हुए दो मैचों में वे अपना खाता भी नहीं खुल पाए। टी20 अंतरराष्ट्रीय इतिहास में पहली बार हुआ है की कोई ओपनिंग बल्लेबाज सीरीज में 5 रन से ज्यादा नहीं बना पाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top