Ind VS Sa: 2 मैच जीतकर रोहित ने अफ्रीका को लिया हल्के में, मुख्य खिलाड़ियों को बैठाकर सोचा जीतेंगे मैच लेकिन हुआ उल्टा, 49 रनों से मिली शर्मनाक हार

Ind VS Sa

Ind VS Sa: भारतीय क्रिकेट टीम और दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के बिच मंगलवार 4 अक्टूबर को इंदौर के होल्कर स्टेडियम में इस सीरीज का तीसरा और आखिरी टी20 मैच खेला गया। पहले भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने गेंदबाजी करने का फैसला लिया। टॉस हो जाने के बाद भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने या घोषना की, विराट कोहली और केएल राहुल को आराम करने को भेजा गया है, और अर्शदीप सिंह को कमर दर्द की वजह से टीम का हिस्स नहीं बना पाए हैं।

Ind VS Sa: दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने भारतीय टीम के बॉलर्स को तोड़ा

टॉस हारने के बुरे पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम का पहला विकेट उनके कप्तान तेम्बा बावुमा के रूप में जल्दी ही गिर गया। और फिर क्विंटन डी कॉक और रिले रासुव दोनों के बीच90 रनो की पार्टनरशिप चली और इनकी वजह से टीम 120 के स्कोर तक पहुच पाई। दक्षिण अफ्रीका टीम से बल्लेबाजी करते हुए क्विंटन डी कॉक ने केवल 43 गेंद में 68 रन बनाकर रन आउट हो गए।

फिर बैटिंग करने ट्रिस्टियन स्टब्स भी 23 रन बनाकर दीपक चाहर की गेंद पर रवि चंद्र अश्विन को अपना कैच थामा बैठे। वहीं दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका टीम के बल्लेबाज रिले रासुव ने शतकीय पारी खेल डाली। और फिर बल्लेबाजी करने उतरे पिछले मैच के स्टार बल्लेबाज डेविड मिलर। जिनहोने 5 गेंदों में तीन छक्के की मदद से 19 रन बनाए। ये तीन बल्लेबाज की वजह से दक्षिण अफ्रीका ने 20 ओवर में तीन विकेट खोकर 227 रनों का स्कोर खड़ा किया।

भारतीय टीम की तरफ से गेंदबाजी कराटे हुए दीपक चाहर ने 48 रन दिए और 1 विकेट अपने नाम किए और दूसरी तरफ मोहम्मद सिराज ने भी 44 रन देकर 1 विकेट हासिल किए। रविचंद्रन अश्विन ने चार ओवर में 35 रन और हर्षल पटेल ने 49 रन दक्षिण अफ्रीका को दिए। उमेश यादव ने 3 ओवर में 34 रन लुटाये और अक्षर पटेल को केवल 1 ओवर मिला फिर उन्होने उसमे भी 13 रन खार्च कर दिए।

भारतीय टीम के बल्लेबाज ने कटा दी टीम की नाक

दक्षिण अफ्रीका टीम द्वारा दिए गए 228 रनों के लक्ष्य का पिछा करने उतरी भारतीय टीम ने काफी बेकार शुरुआत की, भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा बिना खाता खोले ही पवेलियन की तरफ चल दिए। उसके बाद विराट कोहली के रिप्लेसमेंट पर आए श्रेयस अय्यर भी अपने मौके का फायदा नहीं उठा पाए और सिर्फ 1 रन बनाकर आउट हो गए।

ये दोनों खिलाड़ी के आउट हो जाने के बाद दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत बहुत ही शानदार अंदाज में बल्लेबाजी कर रहे थे और ऐसा लग रहा था की अब भारत आसानी से मैच जीत जाएगा। लेकिन दोनो ही बल्लेबाज एक खराब शॉट खेलकर अपना विकेट गवा बैठे। पिछले मैच के स्टार बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव भी इस मैच में कुछ खास फॉर्म में नजर नहीं आए और वह भी एक बेकर शॉट खेलने के चक्कर में कैच आउट हो गए। सूर्य कुमार यादव ने 8 रन बनाए और अक्षर पटेल ने बलेबाजी करते हुए 9 रन बनाए। रविचंद्रन अश्विन ने केवल 2 रन बनाकर पवेलियन का रास्ता नापा, हर्षल पटेल ने कुछ अच्छे शॉट खेले लेकिन वह भी सिर्फ़ 17 रन बना सके।

लास्ट में उमेश यादव और दीपक चाहर ने मैच को लक्ष्य के करीब ले जाने की पूरी कोषिश की लेकिन वह भारत को जीत दिला ना पाए। दीपक चाहर ने 17 गेंदों में 31 रन की अच्छी पारी खेली और फिर आउट हो गए। भारतीय टीम 18.3 ओवर में ही ऑल आउट हो गई, उमेश यादव ने अपने बल्ले से कफी अच्छा परदर्शन दीखाया और 20 रनों की पारी खेली।

हार की वजह बनी रोहित शर्मा की यह गलती

Ind VS Sa के तीसरे और फाइनल मैच में भारतीय टीम के हार की वजह कप्तान रोहित शर्मा का एक सबसे खराब फैसला रहा। इंडियन टीम ने इस मैच में तीन सबसे खास खिलाड़ियों को बहार बैठा दिया। 2-0 से सीरीज जितने के बाद विराट कोहली, केएल राहुल और अर्शदीप सिंह को टीम से बहार निकला दिया गया। केवल यही तीन खिलाड़ी इस समय अच्छे फॉर्म में चल रहे थे, और भारतीय टीम को पहले दो मैच में जीत दिलाने में इनका खास योगदान था। और टी20 वर्ल्ड कप 2022 पहले उन्हें आराम देना लोगों की समझ से परे हैं।

वही इंडियन टीम की बॉलिंग में रोहित शर्मा ने अक्षर पटेल को केवल एक ही ओवर करने को दिया। इसके पहले अक्षर पटेल ने पावर प्ले के दौरान शानदार गेंदबाज़ी का परिचय देते हुए विकेट भी निकला था। इस मैच में ऐसा लगा कि रोहित शर्मा सारे प्रयोग इसी मैच में करना चाहते थे,रोहित शर्मा को इस बात से एकदम फ़र्क नहीं पढ़ने वाला था की भारतीय टीम मैच हारेगी या जीतेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top