बड़बोली बन रही थी अफ्रीका की टीम, मैदान पर आते ही टीम इंडिया ने दिखाई औकात, मैच में बने 11 ऐतिहासिक रिकॉर्ड

ind vs sa

ind vs saind vs sa : भारतीय क्रिकेट टीम और दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच बुधवार को खेला गया। जिसमें दक्षिण अफ्रीका को भारतीय क्रिकेट टीम ने 8 विकेट से हरा दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 20 ओवर में केवल 106 रन बनाए 8 विकेट के नुक्सान पर।दक्षिण अफ्रीका की टीम से बलेबाजी करते हुए केवल केशव महाराज ने सबसे ज्यादा रन बनाएं।

दक्षिण अफ्रीकी टीम द्वारा मिले गए 107 रनों के लक्ष्य का पिछा करते हुए भारतीय टीम ने 16.4 ओवर में ही दो विकेट खोकर मैच को अपनी झोली में डाल लिया। भारतीय टीम की तरफ से बलेबाजी करते हुए सूर्य कुमार यादव और केएल राहुल ने शानदार प्रदर्शन दिखते हुए अर्धशतक लगाया। इस मैच में दोनों टीमों की तरह से काई रिकॉर्ड बने हैं।

ind vs sa मैच में बने उन रिकॉर्ड्स पर नजर डालते हैं,

1.- इस मैच में सूर्य कुमार यादव ने 50 रनो नॉट आउट पारी खेली है। अब तक टी20 क्रिकेट में रन बनाने के मामले में ऋषभ पंत है जिनको सूर्यकुमार यादव ने पिछे छोड़ दिया है।पंत ने अब तक टी20 क्रिकेट में 934 रन बनाए हैं लेकिन अब सूर्य कुमार ने 976 रन बनाकर उनका यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है।

2.- इस मैच में केएल राहुल ने 51 रनों की नॉट आउट पारी खेली है,अब तक टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में केएल राहुल ने शाकिब अल हसन को पीछे छोड़ दिया है। अब तक साकिब ने टी20 मैच में 2045 रन बनाए हैं, लेकिन अब के एल राहुल के नाम 2080 रन बनाए का रिकॉर्ड मिल गया है।

 

3,- इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के कुल मिलाकर 4 बल्लेबाज रन बनाने में असफल रहे हैं,यही वजह है कि दक्षिण अफ्रीका को भारत के सामने ज्यादा रनो का लक्ष्य नहीं रख पाई। पहली बार टी20 क्रिकेट मे दक्षिण अफ्रीका के इतने बल्लेबाज भारतीय टीम के खिलाफ खेलते हुये आसफल सबित हुए हैं।

 

4.- इस मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए सूर्य कुमार यादव टी20 क्रिकेट 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। अब तक इस साल सूर्य कुमार 732 रन बना चुके हैं।

 

5.- सूर्य कुमार यादव ने 2022 में अब तक 21 मैच खेले हैं, जिस्में उन्होने 40.66 की औसत से और 180.29 के स्ट्राइक रेट से 732 रन बनाए हैं।सूर्य कुमार इस साल के पहले ऐसे बल्लेबाजी जिसने 180 के स्ट्राइक रेट से 700 रन बनाने हैं।

देखें और कुछ बेहतरीन रिकॉर्ड

6.- सूर्य कुमार यादव दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए मैच में अर्धशतक लगाते ही 2022 में सबसे अधिक अर्थशास्त्र लगने वाले खिलाड़ियों की सूची में नंबर 3 पर एक गए हैं,अब तक इस साल सूर्य कुमार यादव के बल्ले से 5 अर्धशतक निकले हैं।

 

7.- दक्षिण अफ्रीका की टीम से गेंदबाजी कराटे हुए कागिशो रबाडा ने पहला ही मेडन कर दिया। भारत के खिलाफ बॉलिंग करते हुए टी20 क्रिकेट में यह उनका पहला मेडन ओवर है।

 

8.- दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए भारतीय टीम के गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने 4 ओवर में 32 रन देकर 4 विकेट चटकाये। हर्षदीप सिंह इससे पहले भी मैच में तीन विकेट अपने नाम कर चुके हैं।

 

9.- इस मैच में अर्शदीप सिंह ने 3 विकेट लिए, और इसी के साथ टी20 में सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में अमित मिश्रा को पछाड़ दिया है। अब तक टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अमित मिश्रा ने 16 विकेट झटके हैं लेकिन इस मैच के बाद अर्शदीप सिंह के नाम 17 विकेट हो गए हैं।

 

10.- दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए दीपक चाहर ने दो विकेट अपने नाम किए हैं।ज्यादा विकेट लेने के मामले में उन्होने अब हर्षल पटेल को पछाड़ दिया है। अब तक टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हर्षल पटेल के नाम 26 विकेट हैं, लेकिन इस मैच के बाद दीपक चाहर के नाम 28 विकेट हो गए हैं।

11.- ind vs sa: इस मैच के दौरान हर्षल पटेल ने दो अहम विकेट लिए हैं।उन्होने हरभजन सिंह को सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में पछाड़ दिया है। अब तक टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में हरभजन सिंह के नाम 25 विकेट दरज हैं लेकिन अब हर्षल पटेल के नाम 26 विकेट है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top