ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में भारत को अभी भी मिल सकती है जगह, बस करना होगा ये- जाने सब कुछ

ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप

हाल ही में इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट मुकाबला खत्म हुआ है जिसमें साउथ अफ्रीका को 1-2 से मात खानी पड़ी है। जिसके बाद से ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2021 से 23 में भारत की राह और भी मुश्किल हो गई है। भविष्य में होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 9 टीमों में से अभी भी छह टीमें ऐसी हैं जो की जगह बनाने की रेस में शामिल है जिसमें भारत पाकिस्तान साउथ अफ्रीका श्रीलंका वेस्टइंडीज एवं दक्षिण अफ्रीका शामिल है।

इस समीकरण से इंडिया पहुंचेगी ICC विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में 

आप सभी को बता दें कि पूर्व विश्व टेस्ट चैंपियनशिप इंग्लैंड के द्वारा जीता गया था लेकिन इस बार इंग्लैंड टीम साउथ अफ्रीका से जीतने के पश्चात भी इस तरह से बाहर हो चुकी है और 70 पीसीटी के साथ ऑस्ट्रेलिया टीम शीर्ष स्थान पर बनी हुई। वहीं दूसरे स्थान पर साउथ अफ्रीका 60 पी सी टी के साथ अपनी जगह को मजबूत कर चुकी है। वहीं तीसरे स्थान पर बने रहने के लिए श्रीलंका के पास 53 दशमलव 33 पीसीटी एवं भारत के पास 52.08 पीसीटी मौजूद हैं। जिसके बाद चौथे स्थान पर वेस्टइंडीज 51.85 पीसीटी तथा पाकिस्तान 50 पीसिटी के साथ सातवें स्थान पर है।

भारत अगले वर्ष बांग्लादेश तथा ऑस्ट्रेलिया के साथ टेस्ट मैच खेलने वाला है इन दोनों टीमों के साथ भारत को कुल मिलाकर छह टेस्ट मैच खेलने हैं जिनमें यदि भारत छह टेस्ट में जीत हासिल कर लेता है तो आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई करने की रेस में भारत सबसे आगे निकल जाएगा जिससे भारत के पास कुल 68.06 पीसीडी हो जाएंगे तथा ऑस्ट्रेलिया को हराने से उनके पीसीटी में हुए कम अंकों की वजह से भारत पहले स्थान पर भी आ सकता है जिसके बाद उसे फाइनल में खेलने का मौका मिल सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top