एकदिवसीय मैचों में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले टॉप 3 गेंदबाज, नाम जान उड़ जायेंगे होश

100 विकेट

वनडे क्रिकेट देखना सभी को बहुत अच्छा लगता है। वनडे क्रिकेट के प्रति दर्शकों के दिलों में भी उतना ही सम्मान और जूनून देखने को मिलता है। वनडे क्रिकेट में गेंदबाजों को अग्नि परीक्षा भी देनी होती है क्यूंकि 50 ओवरों में जल्दी से जल्दी विकेट हासिल करना लक्ष्य होता है। वैसे क्रिकेट के वनडे इतिहास में तो बहुत सारे रिकॉर्ड बने हैं और उसमे एक रिकॉर्ड सबसे तेजी से 100 विकेट लेने का भी रिकॉर्ड शामिल है। इस आर्टिकल में आज हम ऐसे ही 3 गेंदबाजों क बारे में बताएंगे, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे तेज इस रिकॉर्ड को बनाया है।

3 : सकलेन मुश्ताक, पाकिस्तान


पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व स्पिनर सकलेन मुश्ताक दुनिया के सर्वश्रेष्ठ आफ स्पिनर में से एक हैं। पाकिस्तान की स्पिनर ने श्रीलंका के खिलाफ 1997 मे अपना 100वां अंतरराष्ट्रीय विकेट हासिल किया था। सकलेन मुश्ताक ने 53 वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 100 विकेट लेने का कीर्तिमान हासिल किया था। वनडे क्रिकेट में डेब्यू करने के डेढ़ साल बाद ही उन्होंने यह उपलब्धि हासिल कर ली।

2 : मिचेल स्टार्क,ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क वनडे में सबसे तेज 100 विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 52 वनडे अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड कायम किया था। मिचेल स्टार्क वर्तमान समय में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से तीनों फॉर्मेट में खेलते हुए दिखाई देते हैं। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 2016 में कोलंबो के मैदान पर सबसे तेज विकेट लेने का कीर्तिमान स्थापित किया था।

1 : राशिद खान ,अफगानिस्तान

 

वर्ल्ड क्रिकेट में अफगानिस्तान क्रिकेट टीम का कोई बड़ा नाम नहीं है। लेकिन फिर भी अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान के सामने बल्लेबाजी करने में अच्छे अच्छे बल्लेबाज डरते हैं। राशिद खान ने वनडे क्रिकेट में सबसे कम मैचों में 100 विकेट लेने का कीर्तिमान स्थापित किया है।उन्होंने केवल 44 वनडे मैचों में यह कीर्तिमान हासिल किया।साल 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ इस लेग स्पिनर में 100 विकेट लेकर कीर्तिमान दर्ज कराया।

दोस्तों आप लोग को क्या लगता है कि भारतीय टीम का कौन सा गेंदबाज सबसे कम मैचों में 100 विकेट लेने के राशिद खान के रिकॉर्ड को तोड़ सकता है कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top