आख़िरकार टूट हि गया शोएब अख्तर का बनाया हुआ वर्ल्ड रिकॉर्ड, bhuvneshwar kumar ने फेंकी क्रिकेट जगत की सबसे तेज गेंद, Video हुआ जमकर Viral

भुवनेश्वर कुमार

दरअसल यह बात साल 2022 की है जब भारतीय क्रिकेट टीम आयरलैंड के दौरे पर गई थी. इस दौरे पर भारतीय क्रिकेट टीम और आयरलैंड क्रिकेट टीम के बीच दो टी-20 मैच खेले गए थे. इस सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय क्रिकेट टीम के तेजतर्रार बॉलर भुवनेश्वर कुमार ने क्रिकेट जगत के इतिहास की सबसे तेज गेंद डाली थी.

हम आपको बता दें कि दोनों टीमों के बीच खेले गए इस मैच में हुआ कुछ यूँ था की, आयरलैंड क्रिकेट टीम के ख़िलाफ़ गेंदबाज़ी करने के लिए भुवनेश्वर कुमार पहले ओवर में आए। उन्होंने ओवर की पहली गेंद काफी ज्यादा शानदार तरीके से डाली. बोल डालने के बाद जब गेंद की रफ्तार मापी गई तब, स्पीडोमीटर में उसकी रफ़्तार 201 किलोमीटर प्रति घंटे की दिख रही थी. केवल इतना ही नहीं बल्कि दूसरी गेंद स्पीडोमीटर 208 किलोमीटर प्रति घंटा दिखा रही थी. भुवनेश्वर कुमार द्वारा फेंकी गई यह गेंद वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किये हुए शोएब अख्तर के 101 किलोमीटर प्रति घंटे की तुलना में काफी ज्यादा थी.

Bhuvneshwar Kumar

सामने आया भुवनेश्वर कुमार की तेज गेंदबाजी का रहस्य

भुबनेश्वर कुमार की बोलिंग की रफ़्तार देखने के बाद उसे समय वहां मौजूद सभी लोग काफी ज्यादा हैरान हो गए थे. बाद में जब अच्छे से विश्लेषण किया गया तब पता चला की स्पीडोमीटर के यन्त्र में तकनिकी खराबी तिस्पीडोमेटेर के यन्त्र में तकनिकी खराबी थी जिसके कारण वह इतना ज्यादा स्पीड दिखा रही थी. बाद में जब इस विषय पर बातचीत किया गया तो यह साबित हुआ कि भुवनेश्वर कुमार की एवरेज स्पीड 130 से लेकर 140 किलोमीटर प्रति घंटे की होती है. ऐसे में 200 किलोमीटर प्रति घंटे से भी ज्यादा स्पीड बताना जरुर हि तकनिकी खराबी है. इस मैच से पहले भी कई बार क्रिकेट के मैदान पर इस स्पीडोमीटर की तकनिकी खराबी देखने को मिली है.

परन्तु अब इस घटना का वीडियो पूरे सोशल मीडिया के प्लेटफार्म पर काफी ज्यादा तेजी से वायरल हो रहा है जिसे हम आपको दिखने वाले हैं. तो चलिए बिना देरी किये शुरू करते हैं….

v

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top