जानिए मिस्टर 360 यानि सूर्य कुमार यादव की पूरी जीवनी, परिवार से लेकर पत्नी सभी की अनदेखी तस्वीरें

surya kumar yadav

आज के समय में भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव को ना तो केवल भारत में बल्की पूरे दुनिया भर में जाना है। सूर्य कुमार यादव, SKY, मिस्टर 360 डिग्री सूर्य को ऐसे कई नाम से जाना जाता है। उनको यह नाम उनका परफॉर्मेंस देखने के बाद उनके फैन्स द्वारा दिए गए हैं। लेकिन सूर्या के इंटरनेशनल क्रिकेट वर्ल्ड में छाने का सफर आसान नहीं रहा है, उनको काफी ज्यादा मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। जिस उम्र में क्रिकेटर आराम से अपने आप को सेटल करके एक आराम की जिंदगी जी रहे होते हैं तब उस उम्र में सूर्य कुमार यादव ने इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा है। इस लेख के विधायक हम आपको सूर्य कुमार यादव से जूडी कुछ दिलचस्प बातें जैसी उनकी फैमिली, एजुकेशन, नेटवर्थ और उनकी बायोग्राफी के बारे में बताएंगे। तो चलो शुरू करते है….

T20 World Cup: Suryakumar Yadav's wife says lifestyle changes helped him become a T20 phenomenon | Sports News,The Indian Express

सूर्य कुमार यादव की जीवनी

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार और विस्फोटक बल्लेबाज सूर्य कुमार यादव का जन्म 14 सितंबर 1990 में महाराष्ट्र के मुंबई शहर में हुआ था उनका पूरा नाम जोड़ें सूर्य कुमार अशोक यादव है। हम आपको बता दे की जब सूर्य कुमार यादव 10 वर्ष के तब उनके माता पिता उन्हें लेकर उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में स्थित हाथोदा गांव में शिफ्ट हो गए। सूर्य कुमार यादव को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का काफी ज्यादा शौक था और उन्होने क्रिकेट की दुनिया में साल 2010-11 में रणजी ट्रॉफी टूर्नामेंट की मदद से कदम रखा। सूर्या ने इस टूर्नामेंट में केवल 72 रन बनाए

Devisha Shetty Wife of Suryakumar Yadav, Who Helped Him Become World's Number One T20I Batsman - HowToStatus

। लम्बे इंतजार के बाद सूर्य कुमार यादव को फाइनली इंडियन टीम की तरफ से इंटरनेशनल डेब्यू करने का मौका मिला। 14 मार्च 2021 को भारतीय टीम की तरफ से इंग्लैंड टीम के खिलाफ सुर कुमार यादव ने टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में अपना पहला डेब्यू दिया जहां पर उन्होने शानदार प्रदर्शन दिखाया।

Devisha Shetty - Suryakumar Yadav wife, Biography, Age, Instagram

पिछले साल यानी कि 6 नवंबर 2022 को भारतीय टीम की तरफ से बैटिंग करते हुए टी20 इंटरनेशनल मैच में 1 साल में 1000 रन बनाने वाले सुर कुमार यादव भारत के पहले क्रिकेटर साबित हुए। हम आपको बता दें की सूर्य कुमार यादव की उम्र 32 साल की है लेकिन उनके बैटिंग और फील्डिंग परफॉर्मेंस को देख कर ऐसा लगता है कि कोई 24-25 साल का युवा खेल रहा हो। सूर्यकुमार यादव अपनी फिटनेस के लिए काफी ज्यादा जाने जाते हैं।

Suryakumar Yadav Height, Age, Wife, Family, Biography & More » StarsUnfolded

सूर्य कुमार यादव के परिवार के सदस्य

Suryakumar Yadav Wiki, Height, Age, Wife, Family, Biography & More - WikiBio

पूरी दुनिया में अपनी जगह बना चुके सुर कुमार यादव उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में स्थित हाथोड़ा गांव के रहने वाले हैं। सूर्य के पिता का नाम अशोक कुमार यादव है और वे महाराष्ट्र के मुंबई शहर में स्थित भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में इंजीनियर हैं। वही बात करें उनके माता जी की तो उनकी माता जी का नाम सपना यादव है जो की एक हाउसवाइफ है। सूर्य कुमार यादव के एक भाई और एक बहन है। सूर्या ने अभी तक इनके नाम का खुलासा नहीं किया हैं। इसके अलावा हम आपको यह खास तौर पर बता दे की सूर्य कुमार यादव ने साल 2016 में साउथ इंडियन फैमिली से तालुक रखने वाली देविशा शेट्टी से शादी की थी। देवीशा पेशे से एक डांस टीचर है।

Inside pics of Mumbai Indians' star Surya Kumar Yadav's luxurious 'SKY' high home in Mumbai

सूर्य कुमार यादव की कुल संपत्ति

वही अगर बात करेन सूर्य कुमार यादव के नेट वर्थ की तो उनकी नेटवर्क 32 करोड़ रुपये की है। साल 2018 के आईपीएल लीग में सूर्य कुमार यादव को मुंबई इंडियन ने 3.2 करोड़ रुपये के अविश्वसनीय कीमत में खरीदकर टीम में शामिल किया था। जिसके बुरा से सूर्य पर पैसे की बारिश होने लगी। हम आपको बताते हैं कि सूर्य कुमार यादव के घर पर काई लग्जरी कार और बाइक है। अगर कर की बात करें तो सूर्य के पास, Audi A6, range rover, BMW 5 series of car, स्कोडा सुपर्ब और Tata fortuner जैसी लग्जरी कार है। क्यों सूर्य कुमार यादव के बाइक कलेक्शन की बात करें तो उनके पास BMW और Harley Davidson जैसी महंगी बाइक्स हैं।

शिक्षा

India's new sensation Suryakumar Yadav recalls his younger days

भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बैटल सूर्य कुमार यादव ने अपनी प्राथमिक शिक्षा महाराष्ट्र के मुंबई शहर में स्थित परमाणु ऊर्जा केंद्रीय विद्यालय से पूरी की। उसके बाद सुर कुमार यादव ने मुंबई से ही परमाणु ऊर्जा जूनियर कॉलेज से अपनी इंटरमीडिएट की शिक्षा पुरी की और पिल्लई कॉलेज ऑफ आर्ट्स कॉमर्स एंड साइंस से अपने कॉलेज की ग्रेजुएशन डिग्री प्राप्त की। उसके बाद सिर्फ क्रिकेट कोई अपना पेशा बना लिया और आज इतने बड़े मुकाम पर पहुंच गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top