IND vs NZ: बारिश ने बिगाड़ा खेल, कप्तान हार्दिक पंड्या की इस गलती की वजह से जीता हुआ मैच हुआ टाई, भारत ने 1-0 से जीती सीरीज

IND vs NZ

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम खेले जा रहे तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला का अंतिम और निर्णायक t20 मुकाबला 22 नवंबर को नेपियर में खेला जाना है इस अंक के मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी मुकाबले में शानदार जीत दर्ज श्रृंखला अपने नाम करने करने के इरादे से उतरेगी। भारतीय टीम इस श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बनाई हुई है। वहीं न्यूजीलैंड टीम आखिरी मुकाबला जीतकर सीरीज बराबर करने के इरादे से उतरेगी।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहला मैच 18 नवंबर को बारिश की वजह से रद्द कर दिया गया वहीं दूसरा मुकाबला 30 नवंबर को भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को हराकर 65 रनों से अपने नाम कर लिया था। वही आखिरी मुकाबले में न्यूजीलैंड के टीम कि कमान टीम साउथी को सौंपी गई हैं क्योंकि न्यूजीलैंड के नियमित कप्तान केन विलियमसन मेडिकल अप्वाइंटमेंट के चलते इस मुकाबले का हिस्सा नहीं है।

न्यूजीलैंड टीम की बल्लेबाजी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे मुकाबले में न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जोकि न्यूजीलैंड टीम के लिए सही साबित नहीं हुआ ।न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 19.4 ओवर में केवल 160 रन पर सिमट गई। इस मैच में न्यूजीलैंड के लिए ओपनर बल्लेबाज ड्वेन कौन्वे ने 49 गेंदों में 59 रन। और ग्लेन फिलिप्स ने 34 गेंदों में 54 रनों की शानदार पारी खेली और न्यूजीलैंड टीम को 160 रनों तक पहुंचाया। वही इस मैच में भारत की ओर से अर्शदीप सिंह ने 4 और मोहम्मद सिराज ने 4 विकेट अपने नाम किए। इसके अलावा हर्षल पटेल ने 1 विकेट लिया।

भारतीय टीम कि बल्लेबाजी

न्यूजीलैंड द्वारा दिए गए 161 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही दोनों अपने बल्लेबाजी ईशान किशन 10 और ऋषभ पंत 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए सूर्य कुमार यादव ने भी शुरुआत में कुछ बढ़िया शॉट लगाए परंतु वे भी ईश सोढी की गेंद पर ग्लेन फिलिप्स को अपना कैच थमा बैठे। वहीं श्रेयस अय्यर इस मैच में तो खाता भी नहीं खोल पाए और 0 रन पर पवेलियन लौट गए। इसके अलावा भारतीय क्रिकेट कप्तान हार्दिक पांड्या 30 रन बनाकर खेल रहे हैं।

भारी बारिश ने मुकाबला रोका

भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जा रहे आखिरी निर्णायक मुकाबले में भारी बारिश ने मैच को रोक दिया है। इस मैच में न्यूजीलैंड टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 160 बना दिया। वहीं न्यूजीलैंड द्वारा मिले उसको 161 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम ने 9 ओवर में 75 रन बनाए थे कि तभी भारी बारिश होने के कारण मैच को बीच में ही रोक दिया गया।

भारत ने बनाया था 75 रन

बारिश आने से पहले भारत ने 9 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 75 रन बना लिए थे. इससे पहले जब भारत 161 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो उसकी शुरुआत अच्छी नही रही और 30 रन के अंदर ही दोनो सलामी बल्लेबाज पवेलियन लौट गए.

कप्तान हार्दिक पंड्या की इस गलती की वजह से टाई हुआ मैच

भारतीय टीम एक समय ऐसा लग रहा था कि DLS के हिसाब से ही बल्लेबाजी कर रही है, लेकिन अंतिम 3 गेंद पर जब बारिश आ रही थी, कप्तान हार्दिक पंड्या बड़ी गलती कर बैठे उन्होंने 9वें ओवर में सिर्फ 6 रन बनाये. हालांकि अंतिम ओवर में उन्हें पता था कि भारत को अगर यह मैच जीतना है, तो 9 ओवरों में 76 रन होने चाहिए नहीं तो मैच या तो भारत के हाथ से निकल जायेगा या फिर टाई हो जायेगा और हुआ भी वही, भारत एक जीता हुआ मैच टाई करा बैठा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top