Breaking News: जाने आखिर क्यों रोहित शर्मा को छोड़ देना चाहिए टी20 की कप्तानी…? यह है 3 सबसे बड़ी वजह

रोहित शर्मा

आईसीसी टी20 विश्व कप 2022 टूर्नामेंट में दूसरा सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड क्रिकेट टीम द्वारा मिले 10 विकेट से शर्मनाक हार के कारण एक बार एफआईआर भारतीय क्रिकेट टीम और उसके प्रशंसकों की ट्रॉफी जीतने का सपना अधूरा रह गया था। जिसके बाद से भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा की कप्तानी पर काफी ज्यादा सवाल उठ रहे हैं। क्रिकेट की दुनिया के कई बड़े खिलाड़ी काया कहना है कि रोहित शर्मा को अब भारतीय क्रिकेट टीम की कप्तानी छोड़ देनी चाहिए और उनकी जगह टीम की कमान हार्दिक पंड्या को सौंप देनी चाहिए।

रोहित शर्मा को अब छोड़ देना चाहिए टी20 की कप्तानी

भारतीय कप्तान रोहित अब 35 साल के हो गए हैं और क्रिकेट के जानकर लोग टीम में अब युवा t20 कप्तान की मांग कर रहे हैं, जो की भारतीय क्रिकेट टीम को साल 2024 में होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट जीता सके। आखिरकर भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा को टी20 से कप्तानी क्यों छोड़नी चाहिए…? आईये इसके पीछे का 3 मुख्य वजह हम आपको बताते हैं।

1. रोहित शर्मा की फिटनेस समस्या

हमेशा से रोहित की फिटनेस भारतीय क्रिकेट टीम की चिंता का विषय रहा है। रोहित शर्मा अब 35 साल की हो चुके हैं और अब उनका क्रिकेट कैरियर लास्ट स्टेज पर पहुँच गया है। अक्सर रोहित 3 से 4 महीनों में क्रिकेट से ब्रेक ले लेते हैं। जैसा कि हम सभी को पता है कि रोहित शर्मा आईपीएल के मुंबई इंडियन टीम के कप्तान है और साथ ही वे भारतीय क्रिकेट टीम के तीन प्रारूप के भी कप्तान हैं। जिस वजह से रोहित शर्मा के ऊपर काफी ज्यादा प्रेशर पड़ रहा है और यह तो आप लोग जानते ही हैं कि आईपीएल जैसे बड़े टूर्नामेंट और इंडियन टीम की तरफ से इंटरनेशनल टूर्नामेंट का भार संभलना आसान नहीं होता उसका असर हम लोगों को आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 के टूर्नामेंट में देखने को साफ तौर पर मिला है।

2. टी20 फॉर्मेट में दे रहे हैं खराब परफॉर्मेंस

अगर हम रोहित के पिछले 12 टी-20 अंतरराष्ट्रीय पारियों की बात करें तो वह केवल एक ही बार 50 का अंकाडा पार करने में कामयाब हो पाए हैं अब तक। रोहित शर्मा जैसे कद काठी वाले बल्लेबाज को इतना खराब परफॉर्मेंस क्रिकेट में शोभा नहीं देता है। हाल ही में हुए आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2022 टूर्नामेंट में रोहित शर्मा की खेल गई 6 परियों में ऊनहोने केवल एक कप्तान के तौर पर 116 रन ही बना पाये हैं। इनके दौरान एक कप्तान के रूप में उनका स्ट्राइक रेट बेहद घटिया था।

3. *रोहित शर्मा से ज्यादा परफेक्ट हैं हार्दिक पांड्या

हार्दिक पांड्या के भारतीय क्रिकेट टी20 टीम के कप्तान बनने से रोहित के ऊपर काफी ज्यादा दबाव बनता दिख रहा है। अगला आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप साल 2024 में खेला जाने वाला है, जिस वजह से अब बीसीसीआई रोहित की जगह भारतीय क्रिकेट टी20 टीम में हार्दिक पांड्या को कप्तान देने की सोच रही है। जिसका पहला उदाहरण हम सभी को न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के खिलाफ हो रहे तीन मैचों की टी20 सीरीज में दिख रहा है जिस तरह भारतीय टीम की कमान हार्दिक पंड्या के हाथों में सौंपी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top