इंग्लैंड के सिर सजा ताज, फाइनल मुकाबले में मिली ऐतिहासिक जीत, पाकिस्तान को हराकर दूसरी बार बनी चैंपियन

t20 वर्ल्ड कप

आईसीसी t20 वर्ल्ड कप 2022 फाइनल महामुकाबला 13 नवंबर रविवार के दिन यानि आज खेला गया। यह महा मुकाबला इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेला गया। इस मैच में इंग्लैंड ने पाकिस्तान को 5 विकेट से हराकर आईसीसी t20 वर्ल्ड कप 2022 का खिताब अपने नाम कर लिया। इंग्लैंड आईसीसी t20 वर्ल्ड कप का खिताब दो बार जीतने वाली टीम बन गई है। इससे पहले इंग्लैंड में t20 वर्ल्ड कप का खिताब 2010 में अपने नाम किया था।

बेन स्टोक्स की जबरदस्त मैच विनिंग पारी

इंग्लैंड के शानदार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स एक बार फिर इंग्लैंड के लिए संकटमोचन बने। उन्होंने यह बता दिया कि वह बड़े मैच के खिलाड़ी हैं। बेन स्टोक ने फाइनल मुकाबले में 48 गेदों में 52 रनों की शानदार मैच जिताऊ पारी खेली। स्टोक्स ने अपनी इस पारी के दौरान 5 चौके और 1 छक्के जड़े। वही इस मैच में बेन स्टोक्स के अलावा कप्तान जॉस बटलर ने 26 तथा चैरिंगटन ब्रुक्स 20 रनों की पारी खेली।

सैम कुरैन और आदिल रशीद की शानदार गेंदबाजी

इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच खेले गए इस महा मुकाबला में इंग्लैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज सैम कुरैन और लेग स्पिनर आदिल रशीद ने मिलकर पाकिस्तानी बल्लेबाजों पर हमला बोल दिया। इन दोनों की शानदार गेंदबाजी के कारण पाकिस्तान टीम इस फाइनल महामुकाबले में 20 ओवर में 8 विकेट खोकर केवल 137 रन ही बना पाए। इस मैच में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज सैम कुरैन 4 ओवर के अपने स्पेल में 12 रन देकर 3 विकेट लिए। वही स्पिनर आदिल रशीद ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अपने 4 ओवर के स्पेल 22 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए।

पाकिस्तान टीम की खराब बल्लेबाजी

इस मैच में इंग्लैंड ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया वहीं बल्लेबाजी करने उतरी पाकिस्तान टीम दोनों अपने बल्लेबाजों ने पाकिस्तान टीम को अच्छा शुरुआत दिलाने की कोशिश की परंतु है नाकाम रहे और उनका पहला विकेट 29 रन पर मोहम्मद रिजवान के रूप में गिरा इसके बाद उनके लगातार विकेट के गिरने का क्रम जारी रहा। इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने 28 गेंदों में 32 रन, मोहम्मद रिजवान ने 15 रन, शान मसूद ने सबसे अधिक 38 रन तथा शादाब खान ने 20 रनों की जुझारू पारीयां खेली। वही इस टूर्नामेंट में लगातार शानदार प्रदर्शन करने वाले इफ्तिखार अहमद 6 गेंदों का सामना करते हुए बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए।d

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top