BCCI ने किया बड़ा ऐलान, अब पुरुषों के बराबर मिलेगी भारतीय महिला क्रिकेटरों को फीस, होगा अब बराबरी का खेल

BCCI

BCCI सचिव जय शाह ने 27 अक्टूबर (गुरुवार) को एक बड़ा ऐलान किया. उन्होंने बताया कि अब भारतीय महिला खिलाड़ियों को भी पुरुष खिलाड़ियों जितनी ही मैच फीस मिलेगी. इससे पहले न्यूजीलैंड क्रिकेट ने यह नियम लागू कर दिया है. बीसीसीआई के एजीएम में हाल ही में महिला आईपीएल 2023 में कराने को लेकर भी फैसला किया गया था. उसके बाद अब इस कदम से महिला क्रिकेट में एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा.

BCCI सचिव जय शाह ने कहा

जय शाह ने ट्वीट करके कहा, “बीसीसीआई महिला क्रिकेटरों को पुरुष क्रिकेटरों के जितने ही मैच फीस का भुगतान करेंगी. टेस्ट में (15 लाख) वनडे में (6 लाख) T20 में (3 लाख), इतनी ही वेतन हमारे महिला क्रिकेटरों को भी मिलेगी और मैं अपेक्स काउंसिल को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद देता हूं. बीसीसीआई के एजीएम में हाल ही में महिला आईपीएल 2023 में कराने को लेकर भी फैसला किया गया था. उसके बाद अब इस कदम से महिला क्रिकेट में एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा.

2017 से बदल गई भारतीय महिला टीम

साल 2017 में आईसीसी महिला विश्व कप के फाइनल में जगह बनाने के बाद से महिला क्रिकेट के प्रति लोगों की रूचि बढ़ चुकी है. उसके बाद टीम ने 2020 T20 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई थी. इस साल राष्ट्रमंडल खेलों में रजत पदक अपने नाम किया था और हाल ही में एशिया कप मैं भी चैंपियन बनी.

न्यूजीलैंड ने लाया था इसी साल यह नियम

इसी साल की शुरुआत में न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने समान वेतन को लेकर एक नियम लाया था. उन्होंने घोषणा की थी कि महिला राष्ट्रीय टीम और घरेलू महिला खिलाड़ियों को भी पुरुष टीम जितनी मैच भी मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top